एयरटेल को पछाड़ जियो बनी देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर

टेक एंड गैजेट्स
Updated Jul 19, 2019 | 16:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जियो ने एयरटेल को ग्राहकों के मामले में पछाड़ दिया है। इसके साथ ही जियो देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर बन गई है। जानिए कितने हैं जियो ने मौजूदा ग्राहक और क्या है बाजार में उसकी हिस्सेदारी।

Jio airtel
एयरटेल को पछाड़ दियो बनी देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: ट्राई ने मई महीने के टेलीकॉम सेक्टर के आंकड़े जारी कर दिए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक जियो ने देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल को पछाड़ दिया है। इसके साथ ही रिलायंस जियो देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। ट्राई द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में जियो के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ पहुंच गई है। साथ ही बाजार में जियो की हिस्सेदारी 27.80 फीसदी हो गई है। 

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने टेलीकॉम सेक्टर में सितंबर 2016 में जियो की लॉन्चिंग के साथ कदम रखा। कम कीमत पर सेवा प्रदान कर जियो ने तेजी से इस सेक्टर में बढ़त हासिल की है। एयरटेल की शुरुआत जियो से काफी पहले हो चुकी थी। भारती एयरटेल का परिचालन साल 1995 में हुआ था, ऐसे जियो द्वारा एयरटेल को पछाड़ना एक बड़ी कामयाबी है। 

ट्राई द्वारा हाल में जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया है, जिसके पास कुछ 39.75 करोड़ उपभोक्ता हैं। वोडाफोन आइडिया की बाजार में हिस्सेदारी 33.36 फीसदी है। दूसरे स्थान पर रिलायंस जियो है, जिसके ग्राहकों को संख्या 32.39 करोड़ है। वहीं एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 32.03 करोड़ है, जिसकी बाजार में हिस्सेदारी 27.58 फीसदी है। 

मई महीने में जियो ने 81.80 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। जबकि इसी दौरान वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के ग्राहकों की संख्या कम हुई है। वोडाफोन आइडिया ने मई में 56.70 लाख ग्राहक खोए हैं, जबकि एयरटेल के 15.08 लाक ग्राहक कम हुए हैं। इससे पहले अप्रैल महीने में वोडाफोन आइडिया पहले स्थान पर, एयरटेल दूसरे स्थान पर तथा जियो तीसरे स्थान पर थी। वही बीएसएनएल ने मई महीने में 24,276 नए ग्राहक जोड़े हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर