Jio Balance Check: नए प्लान के बाद इस तरह से चेक कर सकते हैं जियो का बैलेंस

Jio Balance: जियो ने आईयूसी टॉप अप प्लान जारी कर दिए हैं, जो ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग की सुविधा प्रदान करते हैं। आपके जियो अकाउंट में कितना बैलेंस बचा है इस तरह से चेक कर सकते हैं।

Jio Balance Check
Jio Balance Check: इस तरह से चेक कर सकते हैं जियो का बैलेंस 

मुख्य बातें

  • जियो ने अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए चार्ज लगा दिया है।
  • दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूजर्स को आईयूसी टॉप अप लेना पड़ रहा है।
  • जियो इन टॉप अप के साथ अतिरिक्त डेटा भी ऑफर कर रही है।

नई दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने हाल में आईयूसी (IUC) चार्ज का हवाला देते हुए ग्राहकों पर अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए चार्ज लगा दिया है। यानी जियो के उपभोक्ताओं को जियो नेटवर्क पर दो फ्री कॉलिंग मिलती रहेगी, लेकिन अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए उन्हें पैसे देने होंगे। अब तक जियो सभी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रही थी। 

अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए जियो उपभोक्ताओं को आईयूसी टॉप अप खरीदने होंगे। कंपनी ने 10 रुपए, 20 रुपए, 50 रुपए और 100 रुपए के टॉप अप जारी किए हैं। जिनमें ग्राहकों को अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए मिनट्स मिल रहे हैं। इसके साथ ही कंपनी इन टॉप अप के साथ अतिरिक्त डेटा भी प्रदान कर रही है। ये टॉप अप बैलेंस के रूप में उपभोक्ताओं के अकाउंट में जुड़ जा रहा है।

कैसे चेक कर सकते हैं जियो का बैलेंस

वैसे तो जियो प्रत्येक कॉल के बार यूजर्स को उनके इस्तेमाल किए गए मिनट्स की जानकारी प्रदान कर रही है। इसके साथ ही कंपनी उपभोक्ताओं को उनके बचे बैलेंस की जानकारी भी दे रही है। यदि किसी वजह से आपको ये मैसेज नहीं मिल रहे हैं तो आप मैन्युअली जियो का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्पेट फॉलो करने होंगे। 

  1. सबसे पहले आपको माय जियो एप ओपन करना होगा। 
  2. यदि आपने ये एप डाउनलोड नहीं किया है, तो आप इसके गूगल प्ले स्टोर या फिर आईओएस स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  3. माय जियो एप ओपन करते ही आपके अकाउंट की जानकारी दी गई होगी। 
  4. वहीं पर आपको आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी भी मिल जाएगी। 

जियो के इस कदम का उपभोक्ताओं ने विरोध किया है। हालांकि इस मामले में जियो का कहना है कि वह ऐसा इसलिए कर रही है, क्योंकि अन्य कंपनियां उस पर चार्ज लगा रही हैं। जियो अपने ट्विटर हैंडल पर लगातार फ्री आईयूसी चार्ज के लिए कैंपेन चला रही है और उपभोक्ताओं को सभी प्रकार के चार्ज की जानकारी दे रही है। 

बता दें कि उपभोक्ताओं की शिकायत के बाद जियो ने ग्राहकों को रिचार्ज के बाद 30 मिनट का टॉक टॉइम दे रही है। वहीं जिन लोगों ने 10 अक्टूबर से पहले रिचार्ज कराया हैं, उन्हें पहले के प्लान के मुताबिक ही सुविधाएं मिलती रहेंगी। यानी उपभोक्ताओं को अन्य नेटवर्क पर भी फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलती रहेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर