Jio UPI Payment: पेटीएम, गूगल पे को टक्कर देगी जियो! आया पेमेंट का नया फीचर

Jio UPI : जियो ने यूपीआई आधारित पेमेंट सेवा कथित तौर पर लॉन्च कर दी है। ये सुविधा अभी कुछ ही यूजर्स को उपलब्ध है। इसका सीधा मुकाबला पेटीएम, गूगल पे और फोन पे से होगा।

Jio UPI Payment
Jio UPI Payment: जियो ने जारी की यूपीआई पेमेंट सेवा  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो यूपीआई आधारित पेमेंट सेवा लेकर आ रही है। जियो की इस सेवा का लाभ उसके 37 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा। हालांकि ये सेवा अभी टेस्टिंग फेस में है, यानी कंपनी ने इसे सभी ग्राहकों के लिए जारी नहीं किया है। टेलीकॉम सेक्टर में धमाल करने के बाद जियो ने इस सेक्टर में कदम रखने का फैसला किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो की ये सेवा अभी चुनिंदा उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है। 

मुकेश अंबानी की कंपनी का यूपीआई आधारित पेमेंट सेवा लॉन्च करना, गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे अन्य प्लेयर्स के लिए बड़े मुकाबले का शंखनाद है। जियो के उपभोक्ताओं की संख्या 37 करोड़ है, जिसमें ज्यादातर यूजर्स स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं या फिर उनके पास जियो फोन है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो अपने आधिकारीक एप पर ये सुविधा प्रदान कर सकती है। यानी माय जियो एप पर ये सुविधा उपलब्ध हो सकती है, जो अन्य सेवा प्रदाताओं के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है। चूंकि फीचर फोन में अभी तक डिजिटल पेमेंट की सेवा उपलब्ध नहीं है और माय जियो एप, जियो फीचर फोन पर भी उपलब्ध है, इसलिए कंपनी इस सुविधा को फीचर फोन तक पहुंचा सकती है। 

हालांकि इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है। गौरतलब है कि जियो से पहले से व्हाट्सएप एनपीसीआई से बातचीत कर रही है, लेकिन डेटा लोकलाइजेशन को लेकर अब उन्हें मंजूरी नहीं मिल पाई है। जियो के पास पहले से ही जियो मनी वॉलेट सेवा है। माय जियो एप पर यूपीआई सेवा जल्द ही जियो टीवी, जियो सिनेमा, जियो क्लाउड की तरह नजर आ सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स को @Jio यूपीआई हैंडल मिल सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर