जियो और एयरटेल ग्राहकों को मिल सकता है किराना स्टोर पर डिस्काउंट!

टेक एंड गैजेट्स
Updated Jul 18, 2019 | 12:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जियो और एयरटेल दोनों ही टेलीकॉम कंपनियां एचयूएल से बातचीत कर रही हैं। यदि इन कंपनियों के बीच करार होता है, तो आपको किराना स्टोर से सामान खरीदने पर भी डिस्काउंट मिलेगा।

Airtel Jio
एयरटेल और जियो ग्राहकों को मिलेगा किराना स्टोर पर डिस्काउंट 

नई दिल्ली: भारतीय टेलीकॉम कंपनियां भारती एयरटेल और रिलायंस जियो अपनी आय बढ़ाने के लिए हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ बातचीत कर रही हैं। दोनों कंपनियां एचयूएल के साथ बातचीत कर रही हैं और कंपनी के विभिन्न प्रोडक्ट पर लोकल डिस्काउंट प्रदान करने की योजना बना रही हैं। इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि दोनों टेलीकॉम कंपनियां हिंदुस्तान यूनिलीवर से बातचीत कर रही है, जिससे यूजर्स को पास की दुकान से एचयूएल का कोई प्रोडक्ट्स खरीदने पर छूट मिल सके। 

यदि डील फाइनल हो जाती है तो ये एक गेमचेंजर साबित होगी। टेलीकॉम कंपनियां टाइम बाउंड टैरिफ प्लान से आगे निकलकर अपने कस्टमर बेस को बढ़ा सकेंगी और अपने एआरपीयू को बढ़ाने के लिए हायर ट्रैरिफ प्लान जारी कर सकेंगी। इसी समय में टेलीमैपिंग कंज्यूमर्स एचयूएल को क्लाउड आधारित एनालिटिक्स प्रदान करेगी, जिससे उन्हें ग्राहकों के व्यवहार की बेहतर जानकारी मिलेगी। 

इस मामले से जुड़े हुए एक व्यक्ति ने बताया, 'दोनों टेलीकॉम कंपनियां एचयूएल से बातचीत कर रही हैं और वे ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नेक्स्ट स्टेज पर हैं।' उन्होंने बताया, 'इससे एचयूएल को भी लाभ मिलेगा।' यदि ये डील होती है तो- कोई भी एयरटेल या जियो ग्राहक एचयूएल के प्रोडक्ट्स पर अपने मोबाइल एप में डिस्काउंट वाउचर प्राप्त करेगा, यदि वह ऊंचे टैरिफ प्लान की ओर रुख करता है। 

इन वाउचर का इस्तेमाल किराना स्टोर पर किया जा सकेगा। इससे साथ ही कंपनी को इस बात का भी पता चलेगा कि उसके ग्राहक किस प्रकार के प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते हैं। डिस्काउंट को टैरिफ प्लान के साथ जोड़ने का काम दोनों पार्टनर के साथ किया जा सकता है। इस मामले से जुड़े एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि 499 रुपए के प्लान पर उपभोक्ताओं को 250 रुपए का डिस्काउंट वाउचर मिलेगा, जिसका आप एक निश्चित राशि के सामान पर इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि ये अभी साफ नहीं है कि किस लेवल पर कितना डिस्काउंट दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया, 'डिस्काउंट कंज्यूमर फर्म द्वारा दिया जाएगा, जबकि टेलीकॉम कंपनियां उन्हें अपना ग्राहक आधार प्रदान करेंगी।' इस नए रणनीति को एफएमसीजी फर्म और दो ऑपरेटर द्वारा एडॉप्ट किया जा रहा है। भारती एयरटेल इस प्रक्रिया के जरिए जियो से बढ़त लेने की कोशिश में है। जबकि मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी जियो किराना स्टोर पर पीओएस टर्मिनल, या कार्ड स्वाइप टर्मिनल के लिए टाइअप करने की कोशिश में है। हालंकि इस मामले पर जियो और एयरटेल दोनों ने कोई टिप्पणी नहीं की है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर