इंटरनेट ठप, न्यूयॉर्क टाइम्स, अमेजन समेत दुनिया भर की कई न्यूज वेबसाइट हुई थीं डाउन

फाइनेंशियल टाइम्स, न्यूयॉर्क टाइम्स, ब्लूमबर्ग समेत दुनिया भर के कई न्यूज वेबसाइट्स डाउन  हो गई थीं। अमेजन ई-कॉमर्स वेबसाइट भर भी असर पड़ा था। 

Internet outage, New York Times, Amazon including many news websites around the world down
दुनिया भर में इंटरनेट ठप 

मुख्य बातें

  • फाइनेंशियल टाइम्स, न्यूयॉर्क टाइम्स, ब्लूमबर्ग समेत दुनिया भर की कई वेबसाइट डाउन हो गई थीं
  • ब्रिटेन में भी ज्यादातर न्यूज वेबसाइट्स खुलने में दिक्कतें आ रही थीं।
  • Amazon.com Inc की रिटेल वेबसाइट भी ओपन नहीं हो रही थीं।

फाइनेंशियल टाइम्स, न्यूयॉर्क टाइम्स, ब्लूमबर्ग न्यूज वेबसाइट्स समेत दुनिया भर की कई वेबसाइट डाउन हो गई थीं। फाइनेंशियल टाइम्स, न्यूयॉर्क टाइम्स, ब्लूमबर्ग और गार्जियन जैसी वेबसाइट्स ओपन नहीं हो रही थीं। ब्रिटेन में भी ज्यादातर न्यूज वेबसाइट्स खुलने में दिक्कतें आ रही थीं। ब्रिटेन के गार्जियन का कहना है कि इंटरनेट बंद होने के बीच उसकी वेबसाइट और ऐप बंद हो गया था। न्यूज एजेंसी एएनआई ने कहा कि प्राइवेट CDN यानी कंटेंट डिलिवरी नेटवर्क में प्रोब्लम के चलते ये दिक्कत आई। Amazon.com Inc की रिटेल वेबसाइट भी बंद होती दिख रही थी। दुनिया भर की वेबसाइटों पर कई रुकावटें आईं थी, जिससे न्यूज वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रभावित हुए थे।  Amazon.com इंक की खुदरा वेबसाइट को भी इंटरनेट ठप होने का सामना करना पड़ रहा था। 

क्लाउड सेवा कंपनी फास्टली के नेटवर्क में तकनीकी समस्या उत्पन्न होने की वजह से मंगलवार को कुछ समय के लिए विश्व में कई जगह इंटरनेट ठप हो गया और लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी। ‘फास्टली’ ने लगभग एक घंटे बाद नेटवर्क को दुरुस्त कर दिया, लेकिन अब भी कहीं-कहीं से इंटरनेट में समस्या की खबरें हैं। क्लाउड सेवा कंपनी में तकनीकी समस्या के चलते न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन ट्विच, रेडिट, द गार्डियन और ब्रिटेन सरकार के होम पेज सहित दर्जनों बड़ी वेबसाइट ठप हो गईं।

सैन फ्रांसिस्को से संचालित फास्टली ने अपने नेटवर्क में समस्या की बात को स्वीकार किया और कहा कि यह गडबड़ी अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार अपराह्न 3:30 बजे) से थोड़ी देर पहले शुरू हुई और मुद्दे को देखा जा रहा है। कंपनी ने लगभग एक घंटे बाद कहा कि खामी की पहचान कर ली गई है और इसे ठीक कर दिया गया है। वैश्विक सेवाओं के दुरुस्त होने के बाद उपयोगकर्ताओं को अधिक लोड का सामना करना पड़ सकता है।

सीएनएन डॉट कॉम तक पहुंच बनाने की कोशिश कर रहे लोगों को एक संदेश मिला जिसमें कहा गया, फास्टली में त्रुटि। फाइनेंशियल टाइम्स की वेबसाइट पर इसी तरह का संदेश दिखा। न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्रिटेन सरकार की वेबवसाइट पर संदेश था, ‘एरर 503, सेवा उपलब्ध नहीं।’
इंटरनेट संबंधी खामियों पर नजर रखने वाले ऑनलाइन मंच डाउन डिटेक्टर ने कहा कि रिपोर्ट से पता चलता है कि फास्टली में व्यापक स्तर पर समस्या आई हो सकती है, जिससे आपकी सेवा प्रभावित हो सकती है। फास्टली द्वारा खामी को दूर किए जाने के बावजूद अब भी कहीं-कहीं से इंटरनेट में बाधा की खबरें हैं।
 

ये वेबसाइट्स नहीं हो रही थी ओपन 

फाइनेंशियल टाइम्स, ब्लूमबर्ग, न्यूययॉर्क टाइम्स, द गार्जियन, रेडिट, पिनट्रेस्ट, ट्विच, बीबीसी, यूके की सरकारी वेबसाइट।

आउटेज मॉनिटरिंग वेबसाइट Downdetector.com के अनुसार, लगभग 21,000 Reddit यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ समस्याओं की सूचना दी थी, जबकि 2,000 से अधिक यूजर्स ने Amazon के साथ समस्याओं की सूचना दी थी। द गार्जियन ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट किया था कि "द गार्जियन की वेबसाइट और ऐप वर्तमान में व्यापक इंटरनेट आउटेज से प्रभावित हो रहे हैं और जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे।


  

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर