बिना WhatsApp खोले सारे मैसेज पढ़ पाएंगे, फॉलो करें ये 4 टिप्स

WhatsApp: अगर किसी मैसेज पर रिप्लाई नहीं करना चाहते हैं ऐसे में आपके सामने एक बड़ी मुश्किल आ खड़ी हो जाती है। मैसेज पर आया ब्लू टिक ये बताता है कि आपका मैसेज रिसीवर ने पढ़ लिया है।

whatsapp tricks and tips
व्हाट्सएप ट्रिक्स और टिप्स 

मुख्य बातें

  • मैसेज पर आया ब्लू टिक ये बताता है कि आपका मैसेज रिसीवर ने पढ़ लिया है
  • आपके व्हाट्सएप के सेटिंग में कई ऑप्शन हैं जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं
  • आपको किसी भी एप के बारे में कोई भी जानकारी या अपडेट नोटिफिकेशन के जरिए मिलता है

कई बार ऐसा होता है आपके पास किसी का व्हाट्सएप मैसेज आता है और आपके उसे फौरन रिप्लाई करने का मन नहीं करता है। आप उस मैसेज को पढ़ना चाहते हैं लेकिन उस पर कोई रिप्लाई नहीं करना चाहते हैं ऐसे में आपके सामने एक बड़ी मुश्किल आ खड़ी हो जाती है। मैसेज पर आया ब्लू टिक ये बताता है कि आपका मैसेज रिसीवर ने पढ़ लिया है। ऐसे में आपके पास रिप्लाई करने की मजबूरी हो जाती है।

यहां हम आपको इसी मुश्किल घड़ी से बचाने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप ऐसा कर पाएंगे। नीचे दिए जा रहे 5 टिप्स आपको इस बात के लिए मदद करेंगे कि आप बिना व्हाट्सएस खोले ही आए हुए मैसेज को पढ़ पाएंगे और मैसेज भेजने वाले को इसका पता भी नहीं चल पाएगा। 

Read Receipt Option को डिसेबल करें
इसके लिए आपके व्हाट्सएप के सेटिंग में एक ऑप्शन है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं। रीड रिसीपेंट ऑप्शन को डिसेबल करने के बाद सेंडर के पास मैसेज में ब्लू टिक नहीं आएगा। इस सेटिंग को करने के बाद आपके पास भी यही फॉर्मूला अप्लाई होगा। अगर आप भी किसी को मैसेज करते हैं और उसने पढ़ लिया है तो आपके पास भी ब्लू टिक नहीं आएगा। इसके लिए आप सेटिंग में जाकर अकाउंट में जाएं वहां से प्राइवेसी में जाएं। प्राइवेसी में जाकर स्क्रॉल डाउन करने के बाद आपको मैसेजिंग के नीचे रीड रिसीपेंट प्शन मिलेगा उसे डिसेलेक्ट कर दें। आपका काम हो जाएगा।

नोटिफिकेशन को करें डिसेबल
आपको किसी भी एप के बारे में कोई भी जानकारी या अपडेट नोटिफिकेशन के जरिए मिलता है। आप चाहें तो अपने एंड्रायड डिवाइस में मौजूद किसी भी एप से नोटिफिकेशन को डिसेबल कर सकते हैं। लेकिन आम तौर पर व्हाट्सएप से मैसेजिंग का नोटिफिकेशन पाना चाहते हैं। मैसेज भेजने वाले को आपके मैसेज पढ़ने का तभी पता चलता है जब उसके फोन पर ब्लू टिक आता है। इसलिए जब व्हाट्सएप से मैसेज का नोटिफिकेशन आता है तब आप वहीं से बिना एप ओपन किए मैसेज को आधा या पूरा पढ़ सकते हैं।

एयरप्लेन मोड टर्न ऑन करें
ये एक अलग तरीका है जिसमें आप बिना सेंडर की जानकारी के उसका मैसेज पढ़ सकते हैं। जैसे ही आपके पास कोई मैसेज आए आप फौरन फोन को एयरप्लेन मोड में कर लें। इससे आपका इंटरनेट डिस्कनेक्ट हो जाएगा। अब आप व्हाट्सएप खोल कर आराम से उसका मैसेज तसल्ली से पढ़ लें फिर वापस एयरप्लेन मोड ऑन कर लें। ऐसे में आपका मकसद भी पूरा हो जाएगा और सेंडर को पता भी नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ लिया है।

होम स्क्रीन पर होम व्हाट्सएप विजार्ड रखें
अगर आप उपर के इन तीन तरीकों को इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए ये तरीका बेस्ट हो सकता है। आप सिम्पली व्हाट्सएप विजार्ड को अपने होमस्क्रीन पर रख लें। इससे आप सारे मैसेज इस विजार्ड से ही पढ़ पाएंगे और सेंडर को पता भी नहीं चलेगा। इसके लिए आपको डिवाइस होम स्क्रीन के बॉटम पर थोड़ी देर टैप करके होल्ड करना होगा। इसके बाद आपके सामने चेंज वॉलपेपर, पुटिंग अ विजार्ड एंड चेंजिंग होमस्क्रीन लेआउट का ऑप्शन आएगा। अब आप विजार्ड ऑप्शन को सेलेक्ट करके टॉप सर्च बार में जाकर व्हाट्सएप सर्च करें। यहां से अपने पसंदीदा एप को टैप कर होल्ड करें आपके होमस्क्रीन पर उस एप का विजार्ड एड हो जाएगा।


 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर