Google Chat अब आपको इस तरह से करेगा प्रोटेक्ट

गूगल ने यूजर्स को हैकर्स और फिशिंग हमलों से बचाने के लिए अपने चैट एप्लिकेशन में चेतावनी सूचनाएं प्रदर्शित करने की घोषणा की है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 

गूगल ने यूजर्स को हैकर्स और फिशिंग हमलों से बचाने के लिए अपने चैट एप्लिकेशन में चेतावनी सूचनाएं प्रदर्शित करने की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "गूगल चैट में, आपको व्यक्तिगत गूगल खातों वाले यूजर्स से आने वाले संभावित फिशिंग और मैलवेयर संदेशों के खिलाफ चेतावनी देने वाले बैनर दिखाई देंगे।"

कंपनी ने बताया, "ये चेतावनी बैनर, जो पहले से ही जीमेल और गूगल ड्राइव में उपलब्ध हैं, यूजर्स को दुर्भावनापूर्ण अभिनेताओं से बचाने में मदद करते हैं, डेटा को सुरक्षित रखते हैं।"

गूगल चैट ने हाल ही में हैंगआउट्स को रिप्लेस कर दिया है।

जीमेल में, आपके संगठन के बाहर से भेजे गए ईमेल का जवाब देते समय चेतावनी बैनर प्रदर्शित होते हैं।

कंपनी ने बताया, "अब जब आप नए बाहरी प्राप्तकर्ता जोड़ते हैं तो एंड्रॉइड चेतावनी बैनर भी प्रदर्शित होते हैं। एडमिन्स इन विशिष्ट चेतावनी लेबल को अपने संगठन के लिए चालू या बंद कर सकते हैं।"

अगले कुछ ह़फ्तों में शुरू होने वाली नई सुविधा, गूगल वर्कस्पेस के सभी ग्राहकों के साथ-साथ पुराने जी सूट बेसिक और व्यावसायिक ग्राहकों के साथ-साथ व्यक्तिगत गूगल खातों वाले यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगी।

टेक दिग्गज ने अपने लेटेस्ट 2022 आई/ओ डेवलपर सम्मेलन के दौरान, उपयोगकर्ता सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई सुरक्षा उपायों की घोषणा की, जिसमें संभावित सुरक्षा मुद्दों के खिलाफ चेतावनी और उन्हें ठीक करने की सिफारिशें शामिल हैं।

गूगल ने गोपनीयता उपायों की शुरुआत की ताकि यूजर्स को इस बात पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करने में मदद मिल सके कि उनके डेटा का उपयोग इसकी एप्लीकेशन्स द्वारा कैसे किया जाता है।

कंपनी ने अपने एंड्रॉइड 13 ऑपरेटिंग सिस्टम का दूसरा बीटा भी जारी किया जो गोपनीयता और सुरक्षा के अपडेट के साथ-साथ कई नई सुविधाएँ और उपयोगकर्ता नियंत्रण प्रदान करता है।

एंड्रॉइड 13 में, आपको सूचनाएं भेजने से पहले ऐप्स को आपकी अनुमति लेनी होगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर