Google Fiscal Fraud Probe: फ्रॉड मामले में सेटलमेंट के लिए 1 अरब यूरो देने को तैयार हुई गूगल

टेक एंड गैजेट्स
Updated Sep 14, 2019 | 11:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Google: गूगल एक फ्रॉड मामले में सेटलमेंट के लिए 1 अरब यूरो देने के लिए तैयार हो गई है। इसमें कंपनी को 50 करोड़ यूरो का फाइन और 46.5 करोड़ यूरो का अतिरिक्त टैक्स देना होगा।

Google
Google: गूगल फ्रॉड मामले में सेटलमेंट के लिए हुई तैयार  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • फ्रांस अथॉरिटी ने चार साल पहले इस मामले में जांच शुरू की थी।
  • गूगल का ये मामला अन्य टेक कंपनियों के लिए सबक बनेगा।
  • गूगल अल्फाबेट इंक का हिस्सा है।

पेरिस: गूगल फ्रेंच अथॉरिटी को एक फिस्कल फ्रॉड जांच मामले में सेटलमेंट के लिए 1 अरब यूरो (लगभग 1.10 अरब डॉलर) देने के लिए तैयार हो गई है। फ्रेंच अथॉरिटी ने चार साल पहले एक एक डील के मामले में ये जांच शुरू की थी। ये मामला फ्रांस में मौजूद अन्य दिग्गज टेक कंपनियों के लिए एक सबक होगा। 

फ्रेंच जांचकर्ताओं ने पाया है कि क्या गूगल, जिसका यूरोपियन हेडक्वॉटर डबलिन में स्थित है, ने देश में चल रही अपनी विभिन्न गतिविधियों को डिक्लेयर नहीं किया, जिसके कारण उसने वहां की सरकार को कई भुगतान नहीं किए हैं। गूगल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस सेटलमेंट के लिए कंपनी को 50 करोड़ यूरो का फाइन और 46.5 करोड यूरो का अतिरिक्त टैक्स भुगतान करना होगा। 

बता दें कि गूगल, अल्फाबेट इंक का हिस्सा है, जो यूरोपीय देशों में कम टैक्स भरती है क्योंकि वह लगभग सभी सेल्स को आयरलैंड में रिपोर्ट करती है। गूगल ने वकील ने बताया कि इस अग्रीमेंट की मदद से सभी विवादों को एक बार में हल किया जा सकता है। 

साल 2016 में कंपनी के पेरिस ऑफिस पर छापा पड़ा था। गूगल को इस मामले में 1.6 अरब यूरो से कम का कुल टैक्स भुगतान करना पड़ा रहा है। गुरुवार को बजट मंत्री ने गेराल्ट डार्मानिन ने एक स्थानीय अखबार को जानकारी दी कि ये सेटलमेंट एक लीगल मिसाल होगा और कई अन्य कंपनियों से बातचीत चल रही है। हालांकि उन्होंने किसी का नाम जाहिर नहीं किया है।

अगली खबर