Android 10 Go: सस्ते स्मार्टफोन के लिए गूगल ने जारी किया 'एंड्रॉयड 10 गो'

टेक एंड गैजेट्स
Updated Sep 26, 2019 | 13:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Android 10 Go: गूगल ने एंड्रॉयड 10 गो एडिशन लॉन्च कर दिया है। एंट्री लेवल स्मार्टफोन के लिए जारी किए गए इस एंड्रॉयड में डार्क मोड और गेस्चर नेविगेशन जैसे फीचर मिलेंगे।

Google Android
गूगल एंड्रॉयड 10 गो एडिशन हुआ लॉन्च  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • गूगल ने जारी किया एंड्रॉयड 10 गो एडिशन, सस्ते स्मार्टफोन पर करेगा काम।
  • गूगल एंड्रॉयड गो 1 जीबी या इससे कम के रैम पर काम करता है।
  • एंड्रॉयड 10 गो में डार्क मोड और गेस्चर आधारित नेविगेशन फीचर मिलेंगे।

नई दिल्ली: गूगल ने एंट्री लेवल स्मार्टफोन और प्रीमियम सेगमेंट के फोन के बीच का गैप खोज लिया है। कंपनी ने कुछ साल पहले एंड्रॉयड का स्पेशल एडिशन एंड्रॉगड गो लॉन्च किया था, जिसे हल्के और कम रैम वाले डिवाइस पर काम करने के लिए तैयार किया गया था। एंड्रॉयड गो का इस्तेमाल 1 जीबी रैम या इससे कम रैम वेरिएंट वाले फोन में होता है। अब कंपनी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए एंड्रॉयड 10 गो एडिशन लॉन्च किया है। एंड्रॉयड 10 कंपनी ने कुछ वक्त पहले ही जारी किया है, जो धीरे धीरे कई डिवाइस पर उपलब्ध हो गया है। 

गूगल एंड्रॉयड 10 गो एडिशन में मिलेंगे ये खाफ फीचर

गूगल ने जब एंड्रॉयड 10 लॉन्च किया था तो जानकारी दी थी कि इसमें डार्क मोड, नया गेस्चर आधारित नेविगेशन और कई अन्य आकर्षक फीचर मिलेंगे। अब कंपनी ने इसका गो एडिशन लॉन्च कर दिया है। एंड्रॉयड 10 की तरह ही एंड्रॉयड 10 गो एडिशन में डार्क मोड और नए गेस्चर फीचर मिलेंगे। इसके अतिरिक्त इसमें  Adiantum encryption का फीचर भी मिलेगा। 

सामान्यतः एन्क्रिप्शन के लिए स्पेशल हार्डवेयर की आवश्यता होती है, लेकिन Adiantum encryption की खास बात है कि इसमें किसी स्पेशल हार्डवेयर की आवश्यकता नहीं होती है।

गूगल ने एंड्रॉयड गो एडिशन के लिए गो एप्स भी लॉन्च किए हैं। गूगल के इस ओएस के लिए खास छोटे साइज के एप लॉन्च किए हैं। एंड्रॉयड गो एडिशन के लिए गूगल ने गैलेरी एप, यूट्यूब एप और इसी प्रकार कई गो नाम से एप जारी किए हैं, जो एंड्रॉयड गो एडिशन पर बेहतर काम करते हैं। इससे यूजर्स को फोटो, फाइल, म्यूजिक स्टोर करने के लिए ज्यादा स्पेश मिल जाता है। 

कब देखने को मिलेगा एंड्रॉयड 10 गो?

अब सवाल आता है कि ये डिवाइस एंड्रॉयड 10 पर कब अपडेट कर सकते हैं। इसके अपडेट जारी करने के लिए कंपनी सामान्य एंड्रॉयड वाली प्रक्रिया का पालन नहीं करेगी। फिलहाल बाजार में मौजूद रेडमी गो जैसे लेटेस्ट स्मार्टफोन एंड्रॉयड ओरियो गो के साथ आते हैं। उम्मीद है कि नोकिया 1 प्लस में एंड्रॉयड 10 गो एडिशन देखने को मिल सकता है। इसके जारी होने की कोई आधिकारित जानकारी नहीं है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर