BSNL ब्रॉडबैंड प्लान को ऑनलाइन बदलना है बेहद आसान, बस जान लीजिए ये तरीका

BSNL ब्रॉडबैंड यूजर्स अपने ब्रॉडबैंड प्लान को ऑनलाइन के जरिए बहुत आसानी से बदल सकते हैं। अगर आप चाहे तो अपने घर या फिर ऑफिस से अपनी पसंद के प्लान को अपग्रेड कर सकते हैं।

BSNL Broadband Plan
BSNL ब्रॉडबैंड प्लान को ऑनलाइन बदलना है बेहद आसान 

मुख्य बातें

  • ऑनलाइन बीएसएनएल ब्रॉडबैंड प्लान बदलने का ये आसान तरीका।
  • यूजर्स अपनी पसंद के अनुसार प्लान अपग्रेड कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको अपने कस्टमर आईडी नंबर याद रखें।

बीएसएनएल अपने यूजर्स के लिए अक्सर नए ब्रॉडबैंड प्लान्स पेश करती रहती हैं। यूजर्स इन प्लान्स को अपनी पसंद के अनुसार इस्तेमाल करते हैं। लॉकडाउन में अगर आपको को अपने ब्रॉडबैंड प्लान पसंद नहीं है तो इसे आप घर बैठे आसानी से बदल सकते हैं। जी हां, ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए आप अपनी पसंद के प्लान को अपग्रेड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कस्टमर आईडी नंबर की जानकारी होना चाहिए। अगर आपको अपनी कस्टमर आईडी याद नहीं है तो आप अपने फोन बिल में उसे चेक कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन जरिए आप अपने ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन दोनों प्लान्स को एक साथ बदलन सकते हैं। इसके लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं। 

ब्रॉडबैंड प्लान को बदलने के लिए सबसे पहले अपने क्षेत्र से संबंधित बीएसएनएल सेल्फकेयर पोर्टल को चेक करें। इसके लिए इन लिंक को ओपेन कर के देख सकते हैं।
http://selfcare.sdc.bsnl.co.in for South Zone
http://selfcare.ndc.bsnl.co.in for North Zone
http://selfcare.wdc.bsnl.co.in for West Zone
http://selfcare.edc.bsnl.co.in for East Zone

अपने अकाउंट को रजिस्टर करें
जब आप अपने संबंधित बीएसएनएल सेल्फकेयर पोर्टल को ओपेन कर लेते हैं तो आपको पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए अपने कस्टमर आईडी की key की आवश्यकता होती है। यह पोर्टल द्वारा दिए गए सभी लाभों का फायदा उठाने के लिए जरूरी है। इसके लिए आपसे ईमेल आईडी, यूजरनेम और सिक्योरिटी से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाएंगे। बीएसएनएल आपके अकाउंट को एक्टिव करने से पहले 24 घंटे में कस्टमर सेवा से कॉल के साथ आपके डिटेल को वेरीफाई करेगा।

बीएसएनएल सेल्फकेयर पोर्टल पर लॉगिन करें
वेरिफिकेशन कॉल के बाद, बीएसएनएल आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड प्रदान करेगा। आपको बीएसएनएल सेल्फकेयर पोर्टल से दिए गए डिटेल के साथ अपने अकाउंट को लॉगिन करना होगा। 

अपना रिक्वेस्ट सबमिट करें
होम पेज पर दाईं ओर बीएसएनएल सेल्फकेयर पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद आपको सर्विसेज का ऑप्शन मिलेगा। इसे चुनें और 'सबमिट ए सर्विस रिक्वेस्ट' पर क्लिक करें। यह आपको माय सर्विस रिक्वेस्ट ऑप्शन के एक नए पेस पर रीडायरेक्ट करेगा। आपको उन सभी डिटेल को भरने की जरूरत है जो आपसे यहां पूछे गए हैं।

ऐसे बदले ब्रॉडबैंड प्लान्स 
इसके लिए सबसे पहले आपको सेवा आईडी भरना होगा और 'ब्रॉडबैंड प्लान बदलें' ऑप्शन का अनुरोध करना होगा। उस योजना को चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं और सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको उस प्लान के बारे में कस्टमर केयर से कन्फर्मेशन कॉल मिलेगा। कुछ देर में ही आपकी नई बीएसएनएल ब्रॉडबैंड प्लान्स एक्टिव हो जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर