DuckDuckGo: टेक्नोलॉजी जगत का वह दिग्गज करोड़पति जो गूगल का इस्तेमाल नहीं करता

टेक एंड गैजेट्स
Updated Nov 29, 2019 | 13:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Twitter CEO Jack Dorsey: गूगल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। लेकिन टेक्नोलॉजी जगत का एक दिग्गज शख्स ही गूगल का इस्तेमाल नहीं करता है। फिर वह कौन सा सर्च इंजन इस्तेमाल करता है?

duckduckgo, jack dorsey
ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: गूगल सर्च दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन है। हमारे आसपास मौजूद बड़ी संख्या में लोग इस सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक सर्च मार्केट का 90 फीसदी हिस्से पर गूगल और थोड़े बहुत पर बिंग जैसे सर्च इंजन का कब्जा है। हालांकि हर कोई गूगल पर निर्भर नहीं है और ना ही इसके सर्च इंजन का इस्तेमाल करता है। ऐसे ही एक शख्स ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी हैं, जो गूगल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। 

डोर्सी ने हाल में ही एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने गूगल के प्रतिद्वंदी की तारीफ की है। जैक डोर्सी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मैं @DuckDuckGo को पसंद करता हूं। लंबे वक्त से ये मेरा डिफॉल्ट सर्च इंजन है। एप भी काफी बेहतर है।' बता दें कि डकडकगो की नींव साल 2008 में रखी गई थी। 

इस सर्च इंजन की सबसे बड़ी यूएसपी ये हैं कि ये अपने यूजर्स की कोई पर्सनल इंफॉर्मेशन स्टोर नहीं करता है। ऐसा कंपनी का दावा है। वेबसाइट के पेज पर ये साफ साफ लिखा हुआ है कि 'Our privacy policy is simple: we don’t collect or share any of your personal information.'

इसके साथ ही सर्च इंजन ने ये भी साफ कर रखा है कि वह अपने यूजर्स को विज्ञापन के साथ फॉलो नहीं करता है, ना ही यूजर्स के आईपी एड्रेस ट्रैक करता है। पिछले साल अक्टूबर में कंपनी ने कई सारे ट्वीट कर एक दिन में होने वाले सर्च की जानकारी दी थी। 

कंपनी ने लिखा, 'एक दिन में 1 करोड़ प्राइवेट सर्च तक पहुंचने के लिए हमें 7 साल का वक्त लगा। 2 करोड़ तक पहुंचने में अन्य दो साल और फिल एक साल से भी कम में हम 3 करोड़ तक पहुंच गए हैं।' गूगल पर एक दिन में होने वाले सर्च के मुकाबले 3 करोड़ की संख्या कम है। गूगल पर एक दिन में 3 अरब से ज्यादा सर्च होते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर