थोड़ी सी मदद के चक्कर में लुट सकती है आपकी जमा पूंजी, गलती से भी ना क्लिक करें ऐसे मैसेज

टेक एंड गैजेट्स
Updated Oct 24, 2019 | 15:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Diwali Tips: इस दिवाली कोई ऐसी गलती ना करें जो आपके त्योहार को फीका कर दे। कुछ दिनों से नए तरह का एसएमएस फ्रॉड चल रहा है, जिसमें लोगों से ठगी की जा रही है।

Diwali Tips
Diwali Tips: ना करें ये गलती, हो सकते हैं कंगाल  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • ठगों ने लोगों को चुना लगाने का नया तरीका खोजा है, जिसमें वह एसएमएस के जरिए बैंकिंग जानकारियां चुरा रहे हैं।
  • आपके किसी परिचित के नाम से एसएमएस आ सकता है, जिसमें मदद मांगी जा सकती है।
  • गलती से भी इस तरह के एसएमएस में दी गई लिंक पर क्लिक ना करें।

नई दिल्ली: बहुत से लोग पैसे बनाने के लिए गलत तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। जैसे कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपने घर पर इमरजेंसी की बात कह कर पैसे लोगों से लेते हैं। ऐसी ही कुछ ट्रिक्स मोबाइल फोन्स पर लोगों को ठगने के लिए की जा रही है। ठग एसएमएस के जरिए लोगों को चुना लगाने का काम कर रहे हैं। 

ये ट्रिक कुछ इस प्रकार से काम करती है, जैसे किसी दिन आपको एक अनजान नंबर से टेक्स्ट मैसेज आए और शख्स आपका नजदीकी रिश्तेदार या दोस्त खुद को बताए। मैसेज में शख्स कुछ इमरजेंसी की बात करते हुए पैसे की मांग करता है। चूंकि रमक बहुत छोटी होती है और लोगों को लगता है कि वह उस शख्स को जानते हैं इसलिए वह बिना कोई सवाल किए पैसे भेज देते हैं। जैसे ही आप पैसे भेजते हैं ठगों का असली काम शुरू होता है। 

उदाहरण के लिए, आपको कुछ इस प्रकार का मैसेज मिल सकता है- 'हाय, मैं पूजा हूं( जो आपकी चचेरी बहन, दोस्त आदि किसी का भी नाम हो सकता है), मेरा वॉलेट खो गया है और मैं बाजार में फंसी हुई हूं। क्या तुम मुझे 500 रुपए मेरे पेटीएम लिंक पर भेज सकते हो? {URL} मेरे मौजूदा पेटीएम नंबर पर पैसे नहीं भेजना वह ब्लॉक हो गया है। कृपया मदद करें।'

चूंकि 500 रुपए बहुत ज्यादा पैसे नहीं होते हैं, इसलिए बहुत से लोग बिना किसी सवाल जवाब के पैसे भेज देते हैं। जैसे ही आप मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, एक नकली पेमेंट वेबसाइट खुलती है, जो आपकी ऑनलाइन बैकिंग डिटेल्स और कार्ड की जानकारी आदि चुरा लेती है। 

अपने दोस्त या रिश्तेदार की मदद करने के चक्कर में आप अपने बहुत से पैसे गंवा सकते हैं। चुंकि परिवार और दोस्त सोशल मीडिया पर आसानी से मिल जाते हैं, इसलिए किसी को भी इस प्रकार के मैसेज आने के बाद पैसे भेजने से पहले एक बार अपने दोस्त या संबंधी से बात कर लें। हमारी सहाल यही रहेगी कि किसी भी अनजान शख्स से बात करते वक्त सावधान रहे और इस प्रकार के मैसेज पर रिप्लाई करने से पहले एक बार क्रॉस चेक जरूर कर लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर