online transaction: अगर आपके भी बच्चे करते हैं ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Online safety for parents: इन दिनों ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करना बेहद आसान है। बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी आसानी से इसे कर लेते हैं। वहीं बच्चे जब ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

learn safe online transactions
learn safe online transactions 

मुख्य बातें

  • बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी आसानी से ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन कर लेते हैं।
  • इन तरीकों से पैरेंट बच्चों को ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन सीखा सकते हैं।  
  • ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करते वक्त इन बातों का खास ख्याल रखें।

ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन ने हमारी जिंदगी को बेहद आसान बना दिया है। बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी किसी भी चीज को खरीदने के लिए आसानी से ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन कर लेते हैं। मॉल हो या फिर कोई दुकान बच्चे ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन के लिए डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते नजर आते हैं। लेकिन क्या बच्चों को इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता है। बता दें कि आपको अपने बच्चे को ऑनलाइन  से ट्रांसजेक्शन से जुड़े रिस्क के बारे में जरूर बताना चाहिए। आपको बताना चाहिए कि ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन काफी रिस्की है, ऐसे में ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। वहीं आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे पैरेंट अपने बच्चों को सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन सीखा सकते हैं।  

पासवर्ड सिक्योरिटी
अपने बच्चों को पासवर्ड याद रखने के लिए कहे, बजाय कि वह कहीं लिखकर ले जाएं। क्योंकि इससे कोई भी पर्सनल डिटेल का गलत इस्तेमाल कर सकता है और पैसे निकाल सकता है।

अलर्ट सेट करें
अपने मोबाइल नंबरों पर हमेशा डिजिटल अलर्ट एक्टिव रखें। ताकी बच्चे जब ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करें तो आपके पास उसकी जानकारी मैसेज के जरिए आती रहे। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी और अन्य अलर्ट भी प्राप्त करते रहें।

सोच-समझकर जानकारी शेयर करें
अपने बच्चे से डेबिट कार्ड के पिन, नंबर, सीवीवी और किसी भी अन्य जानकारी को शेयर करने से बचें। किसी दूसरे से जानकारी शेयर करना रिस्की हो सकता है और कोई दूसरा आपके अकाउंट से पैसे भी निकाल सकता है।

प्रामाणिक वेबसाइटों का इस्तेमाल करें
अगर आपका बच्चा किसी वेबसाइट से कुछ चीजे खरीद रहा है तो एक बार वेबसाइट को अच्छी तरह से चेक कर लें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा केवल उन्हीं वेबसाइटों के जरिए से ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करें जो प्रामाणिक और सुरक्षित हो। इसके अलावा, उन्हीं वेबसाइटों पर भरोसा करें, जो 'https' से शुरू होती हैं, यह वेबसाइट फेक नहीं होते बल्कि सुरक्षित होते हैं, इसके साथ ही ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करते वक्त बच्चे पर भी नजर रखें।

ऑनलाइन खर्चे रखें सीमित
ऑनलाइन खरीदारी अक्सर बच्चे करते चले जाते हैं, ऐसे में अपने बच्चे को जागरूक करें कि उन्हें सीमित खरीदारी करनी है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई वेबसाइट डिस्काउंट ऑफर देते हैं, ऐसे में अपने बच्चों को इस तरह के वेबसाइट से दूर रहने की सलाह दें। अपने फोन में एंटी वायरस इंस्टॉल करें, इससे आप फ्रॉड से जुड़े अपडेट से अवगत रहेंगे।

अगली खबर