World Championships 4X400 मिक्स्ड रिले: सातवें स्थान पर रही भारतीय टीम, अमेरिका ने जीता स्वर्ण

स्पोर्ट्स
Updated Sep 30, 2019 | 01:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

World Championships 4X400 Mixed Relay: पहली बार विश्व चैंपियनशिप में शामिल की गई 4 गुणा 400 मीटर मिक्स्ड रिले स्पर्धा के स्वर्ण पदक पर अमेरिका ने विश्व रिकॉर्ड के साथ कब्जा कर लिया। भारत सातवें स्थान पर रहा।

USA mixed relay Team
मिक्स्ड रिले खिताब जीतने वाली अमेरिकी टीम   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • सातवें स्थान पर रही भारतीय टीम 3 मिनट 15.77 सेकेंड में पूरी की दूरी
  • जकार्ता एशियाई खेलों में 3 मिनट 15.71 सेकेंड में रेस पूरी कर जीता था स्वर्ण
  • अमेरिका ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ किया स्वर्ण पदक पर कब्जा, दूसरे स्थान पर रहा जमैका

दोहा: विश्व चैंपियनशिप में पहली बार शामिल की गई 4 गुणा 400 मीटर मिक्स्ड रिले में भारतीय टीम को सातवें स्थान से संतोष करना पड़ा। भारतीय टीम ने रेस 3 मिनट 15.77 सेकेंड में पूरी की। स्पर्धा का स्वर्ण पदक अमेरिका ने 3 मिनट 09.34 सेकेंड में पूरी कर अपने नाम किया। ये स्पर्धा का नया विश्व रिकॉर्ड है। जमैका की टीम 3 मिनट 11.78 सेकेंड में दौड़ पूरी कर दूसरे स्थान पर और बहरेन की टीम  3 मिनट 11.82 सेकेंड में रेस पूरी कर तीसरे स्थान पर रही। 

भारत के लिए स्पर्धा में शुरुआत मोहम्मद अनस ने की। अनस ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलवाई लेकिन इसके बाद विस्मय वेल्लुवा ने बैटन संभाली लेकिन वो पिछड़ गईं उन्होंने सातवें स्थान पर रहते हुए बैटन पास की। इसके बाद तीसरे राउंड की शुरुआत से पहले भारत की जिस्ना मैथ्यू एक अन्य खिलाड़ी से टकरा गईं और यहां उनकी लय बिगड़ गई। ऐसे में वो भी पिछड़ गईं और भारतीय टीम को इसका खामियाजा उठाना पड़ा। अंत में निर्मल इस कमी की भरपाई नहीं कर सके। अंत में भारतीय टीम को सातवें स्थान से संतोष करना पड़ा। 

भारतीय टीम ने साल 2018 में जकार्ता एशियाई खेलों में मिक्स्ड रिले का स्वर्ण पदक 3 मिनट 15.71 सेकेंड में रेस पूरी करके जीता था। भारतीय टीम अपने उस प्रदर्शन को भी नहीं छू सकी। भारत से पीछे ब्राजील की टीम रही जिसने रेस  3 मिनट 16.22 सेकेंड में पूरी की। 

भारतीय टीम के हाथ भले ही फाइनल में निराशा लगी लेकिन फाइनल में जगह पक्की करते ही भारत ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया था। ऐसे में उसके पास अगले एक साल में प्रदर्शन में सुधार करने का मौका है। 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...