ATP Finals: स्टीफानोस सितसिपास ने रचा इतिहास, जीता एटीपी फाइनल्स खिताब

स्पोर्ट्स
Updated Nov 18, 2019 | 18:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

स्टीफानोस सितसिपास ने एटीपी फाइनल्स खिताब पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने फाइनल में डोमिनिक थीम को मात दी।

Stefanos Tsitsipas
जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ स्टीफानोस सितसिपास।  |  तस्वीर साभार: AP

लंदन: ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टीफानोस सितसिपास ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को हराकर इस साल का एटीपी फाइनल्स टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। इसी के साथ वह आस्ट्रेलिया के लेटन हैविट (2001) के बाद यह खिताब जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। सितसिपास इस वक्त 21 साल तीन महीने के हैं। उनसे आगे हैविट हैं जिन्होंने 20 साल की उम्र में इस खिताब पर कब्जा किया था। 

सितसिपास का यह इस सत्र में तीसरा खिताब है। उन्होंने मिलान में नेक्स्ट जेन एटीपी फाइनल्स भी जीता था। सितसिपास ने फाइनल में थीम को 6-7(6), 6-2, 7-6(4) से शिकस्त दी। उन्होंने खिताबी मुकाबले में पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी की और अगले दो सेट जीत खिताब अपनी झोली में डाल लिया। इस बीच उन्हें क्रैम्प्स की समस्या भी हुई। यह लगातार चौथी बार है जब एटीपी फाइनल्स को नया विजेता मिला हो।

सितसिपास ने छह बार के चैंपियन रोजर फेडरर को हरने के बाद फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने सेमीफाइनल में फेडरर को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात दी थी। सितसिपास साल 2009 के बाद से इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे। 2009 में जुआन मार्टिन डेल पोट्रो ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। सितसिपास पहली बार इस टूर्नामेंट में खेल हैं। 

वहीं, थीम ने सेमीफाइनल में जर्मनी के मौजूदा चैंपियन एलेक्जैंडर ज्वेरेव को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने सेमीफाइनल में जेवरेव को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से हराया था। थीम पहली बार फाइनल में पहुंचे थे लेकिन उनका खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं हो सका। इससे पहले वह यह टूर्नामेंट तीन बार खेल चुके थे मगर कभी ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पाए।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर