पद्म विभूषण के लिए मैरीकॉम और पद्म भूषण के लिए सिंधू के नाम की सिफारिश

स्पोर्ट्स
Updated Sep 12, 2019 | 13:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

खेल मंत्रालय ने छह बार की विश्‍व चैंपियन मुक्‍केबाज एमसी मैरीकॉम के नाम का प्रस्‍ताव देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान पद्म विभूषण के लिए गृह मंत्रालय को भेजा है।

pv sindhu
पीवी सिंधू 

मुख्य बातें

  • विश्‍व बैडमिंटन चैंपियन पीवी सिंधू का नाम पद्म भूषण के लिए प्रस्‍तावित किया गया
  • मैरीकॉम व सिंधू के अलावा अन्‍य सात महिला खिलाडि़यों का नाम पद्म श्री के लिए प्रस्‍तावित किया गया
  • अवॉर्ड के लिए चुने गए नामों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर किया जाएगा

नई दिल्‍ली: भारतीय खेल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि खेल मंत्रालय ने देश का दूसरा बड़ा नागरिक सम्‍मान पद्म विभूषण के लिए गृह मंत्रालय को किसी महिला एथलीट के नाम की सिफारिश की है। छह बार की विश्‍व चैंपियन मुक्‍केबाज एमसी मैरीकॉम के नाम का प्रस्‍ताव इस प्रतिष्ठित सम्‍मान के लिए आगे किया गया है। पता हो कि मैरीकॉम को 2013 में पद्म विभूषण और इससे पहले 2006 में पद्म श्री से सम्‍मानित किया जा चुका है।

बड़ी बात यह है कि खेल मंत्रालय ने पद्म सम्‍मान के लिए कुल 9 खिलाडि़यों के नाम की सिफारिश की है और ये सभी महिला एथलीट हैं। विश्‍व चैंपियन बैडमिंटन स्‍टार पीवी सिंधू का नाम पद्म भूषण के लिए प्रस्‍तावित किया गया है, जो देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्‍मान है। पता हो कि 2017 में भी सिंधू का इस सम्‍मान के लिए प्रस्‍तावित किया गया था, लेकिन फाइनल लिस्‍ट में वह जगह नहीं बना सकी थीं। वैसे, 2015 में सिंधू को पद्म श्री से जरूर नवाजा जा चुका है।

बता दें कि मैरीकॉम और सिंधू के नाम जिन 7 महिला एथलीटों के नाम की सिफारिश की गई है, वह हैं विनेश फोगाट (कुश्‍ती), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), हरमनप्रीत कौर (महिला क्रिकेटर), रानी रामपाल (हॉकी), सुमा शिरुर (पूर्व निशानेबाज) और ताशी व नुंगशी मलिक (पर्वतारोही)। 

खेल मंत्रालय ने प्रस्‍तावित नामों को गृह मंत्रालय के पद्म अवॉर्ड समिति को भेज दिया गया है। अवॉर्ड के लिए चुने गए नामों की घोषणा 25 जनवरी 2020 को होगी।

तीन पुरुष खिलाडि़यों को मिला है पद्म विभूषण

पता हो कि अब तक तीन पुरुष खिलाडि़यों को पद्म विभूषण सम्‍मान मिल चुका हैं। ये हैं शतरंज खिलाड़ी विश्‍वनाथन आनंद (2007), महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (2008) और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी (2008, मरणोपरांत)।

लोकप्रिय वीडियो
अगली खबर
पद्म विभूषण के लिए मैरीकॉम और पद्म भूषण के लिए सिंधू के नाम की सिफारिश Description: खेल मंत्रालय ने छह बार की विश्‍व चैंपियन मुक्‍केबाज एमसी मैरीकॉम के नाम का प्रस्‍ताव देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान पद्म विभूषण के लिए गृह मंत्रालय को भेजा है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola