अफ्रीका कप ऑफ नेशंस फाइनल से पहले फुटबॉल के रंग में डूबा सेनेगल

स्पोर्ट्स
Updated Jul 19, 2019 | 03:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

AFCON final, ALG vs SEN: सेनेगल और अल्जीरिया के बीच होने वाले अफ्रीका कप ऑफ नेशंस के खिताबी मुकाबले से पहले पूरा सेनेगल फुटबॉल के जोश और रंग में रंगा नजर आ रहा है।

Senegal
सेनेगल का फैन अपने देश का ध्वज लहराता हुआ  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • सेनेगल और अल्जीरिया के बीच होगा अफ्रीका कप ऑफ नेशंस फाइनल
  • पूरा सेनेगल फुटबॉल के रंग और जोश में डूबा
  • सबकी नजरें फुटबॉल के इस खिताबी मुकाबले पर टिकीं

डाकर: फुटबॉल की कोई टीम अगर किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे तो उसके फैंस का जश्न किसी त्योहार से कम नहीं होता है। फर्क नहीं पड़ता कि वो देश बड़ा है या छोटा, जश्न और जोश हमेशा ही विशाल होता है। ऐसा ही नजारा इस समय सेनेगल में दिख रहा है जो अफ्रीका कप ऑफ नेशंस के फाइनल में है और शुक्रवार को उसका मुकाबला खिताब के लिए अल्जीरिया से होने जा रहा है। पूरे सेनेगल में हर ओर इसी की चर्चा है और सभी इस फाइनल के लिए अपने-अपने अंदाज में तैयारी करने में जुटे हैं।

सेनेगल में कुछ फैंस पड़ोस के घरों व सड़कों के करीब बनी दीवारों को अपने देश के झंडे के रंग में रंगने में जुटे हैं। सड़कों पर इस समय सबसे ज्यादा जिनको फायदा हो रहा है, वो हैं सेनेगल के झंडे और फुटबॉल जर्सी बेचने वाले। पश्चिमी अफ्रीका के इस देश में भले ही हालात कैसे भी हों लेकिन फुटबॉल यहां हमेशा एकजुटता का प्रतीक रहा है और जब टीम एक बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में हो तो जश्न बनता ही है।

कुछ फैंस ने डांस ग्रुप्स बनाकर लोगों से इनसे जुड़ने की अपील की है ताकि शुक्रवार को फाइनल के दौरान जमकर पार्टी की जा सके। इस मैच को लेकर जोश इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि उनकी टीम बस कुछ अंतर से रूस में आयोजित हुए पिछले फीफा विश्व कप में ग्रुप स्टेज से आगे नहीं जा पाई थी। सेनेगल को 17 साल पहले इसी अफ्रीका कप ऑफ नेशंस टूर्नामेंट के फाइनल में कैमरून के खिलाफ पेनल्टी शूटआउट में हार मिली थी जो गलती वे दोबारा होते नहीं देखना चाहेंगे।

सेनेगल ने आज तक ये खिताब नहीं जीता है। रविवार को सेमीफाइनल में ट्यूनिसिया के खिलाफ एक्सट्रा टाइम में हुए एक आत्मघाती गोल ने उन्हें 1-0 से जीत दिला दी थी। उसी गोल के दम पर वे फाइनल में पहुंचे और अब फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि अल्जीरिया के खिलाफ भी उनके खिलाड़ियों की मेहनत के साथ-साथ किस्मत भी अपना जलवा दिखाए ताकि सेनेगल में अब तक का सबसे बड़ा फुटबॉल जश्न देखने को मिले।

गौरतलब है कि कुछ ऐसा ही जश्न 2002 के फीफा विश्व कप में देखने को मिला था जब सेनेगल की टीम ने उस दौरान की विश्व चैंपियन टीम फ्रांस को पहले ही मैच में मात देकर दुनिया को हैरान कर दिया था। अब सेनेगल के खिलाड़ी वैसा ही कोई करिश्मा करके अपने फैंस को जश्न का मौका देना चाहेंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर