करीब बेंजेमा ने दागे दो गोल, रियल मैड्रिड ने 34वीं बार जीता ला लीगा का खिताब

Real Madrid becomes La Liga champion: रियल मैड्रिड ने एक मैच शेष रहते हुए ला लीगा का खिताब अपने नाम किया। करीम बेंजेमा के दो गोल की मदद से रियल मैड्रिड ने विलारियल को 2-1 से मात दी।

real madrid won 34th la liga title
रियल मैड्रिड ने 34वीं बार ला लीगा खिताब जीता  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • रियल मैड्रिड ने विलारियल को 2-1 से मात दी, करीब बेंजेमा ने दोनों गोल दागे
  • बार्सिलोना को ओसासुना के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी
  • रियल मैड्रिड ने 34वीं बार ला लीगा का खिताब जीता, जबकि उसका एक मुकाबला शेष है

मैड्रिड: करीम बेंजेमा के शानदार दो गोल की मदद से रियल मैड्रिड ने विलारियल को कड़े मुकाबले में 2-1 से मात देकर 34वीं बार ला लीगा का खिताब जीता। फ्रांस के दमदार स्‍ट्राइकर बेंजेमा ने मैच के 29वें मिनट में गोल जमाकर मेजबान टीम को बढ़त दिलाई और फिर आल्‍फ्रेडो डी स्‍टेफानो स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले के पेनल्‍टी पर पासिंग के जरिये 76वें मिनट में दूसरा गोल जमाया।

असल में पेनल्‍टी रियल मैड्रिड के कप्‍तान सर्जियो रामोस लेने आए थे, लेकिन उन्‍होंने बेंजेमा की तरफ पास किया, जिन्‍होंने तेजी से दौड़ते हुए गेंद जाली के अंदर भेद दी। वहीं विलारियल की तरफ से स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी विंसेंट इबोरा ने 86वें मिनट में हेडर के जरिये मेहमान टीम की हार का अंतर कम करने का प्रयास किया। वैसे, इंजुरी टाइम में विलारियल के एक और स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी मार्को आसेनियो ने भी गोल दागकर स्‍कोर बराबर कर दिया था, लेकिन वीएआर की मदद से उनका गोल खारिज कर दिया गया। मगर रियल मैड्रिड का खिताब पर तब कब्‍जा तय हुआ जब दूसरे स्‍थान वाले बार्सिलोना को ओसासुना के हाथों 1-2 की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। मैड्रिड अब अपने आखिरी मुकाबले के लिए सात अंक की बढ़त के लिए साथ मैदान संभालेगा।

रियल मैड्रिड ने कैसे जीता ला लीगा का खिताब

रियल मैड्रिड की टीम शुरुआत से ही हावी होती दिखी। शुरुआती मिनटों में डानी कार्वाजाल, और बेंजेमा ने क्रॉस शॉट से चेतावनी मिली कि मेजबान टीम किसी भी पल को गंवाने के मूड में नहीं है। 26वें मिनट में लुका मॉड्रिक ने बेंजेमा के साथ जोड़ी बनाते हुए गेंद को आगे बढ़ाया। फ्रांसीसी स्‍ट्राइकर ने विलारियल के गोलकीपर आसेंजो के पैरों के नीचे से गेंद को जाली में भेदते हुए इस अभियान में अपना 20वां गोल दागा।

विलारियल की टीम गोल करने में कामयाब नहीं हो पा रही थी, लेकिन उसने पासिंग और अन्‍य तरीकों से मेजबान टीम को कड़ी टक्‍कर दी। बहरहाल, मैच के 72वें मिनट में एक बार फिर रियल के पास गोल करने का मौका आया। रामोस को सोफियान ने गिरा दिया था। क्‍लब के कप्‍तान ने किक लेने का फैसला जरूर किया, लेकिन गेंद को बेंजेमा की तरफ बढ़ा दिया, जिन्‍होंने गेंद को जाली के अंदर पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

कप्‍तान ने खोला क्‍लब का सफलता का मंत्र

टोनी क्रूस की मदद से इबोरा ने हेडर के जरिये गोल दागकर विलारियल की वापसी के संकेत दिए और मुकाबला रोमांचक बना दिया। खिताब जीतने के बाद रियल मैड्रिड के कप्‍तान सर्जियो रामोस ने कहा, 'हमें कड़ी मेहनत का फल मिला है। लॉकडाउन के बाद हमारा लक्ष्‍य जीत का था और यह उसका ईनाम है। हमारे पास अभी एक मैच और है। 10 मैच जीतना बड़ी उपलब्धि होगी। यह अजीब सीजन जरूर रहा, लेकिन हमारा लक्ष्‍य स्‍पष्‍ट था कि खेल दोबारा शुरू होता है तो हम हर मुकाबला जीतने की कोशिश करेंगे। हर मैच जीतना मुश्किल है। हर मैच मुश्किल था, लेकिन कड़ी मेहनत का नतीजा मिला। 34 खिताब और मेरा पांचवां, मैं बहुत खुश हूं।'

वहीं रियल मैड्रिड के कोच जिनेदिन जिदाने ने कहा, 'कोच बनने के बाद यह मेरे सर्वश्रेष्‍ठ में से एक दिन है। हमने जो हासिल किया, वो शानदार हैं। यह हर किसी के लिए अनजान है। हम स्थिति नियंत्रित नहीं कर सकते। हम समर्थकों के बीच इसे जीतना पसंद करते और उम्‍मीद करते हैं कि आगे ऐसा संभव हो सके, लेकिन इससे किसी के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर नहीं पड़े। मुझे विश्‍वास है कि रियल मैड्रिड के समर्थक घर में खुशी-खुशी अपनी टीम को जीतते हुए देख रहे होंगे।'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर