पीवी सिंधू फोर्ब्‍स की सूची में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली एकमात्र भारतीय महिला एथलीट

स्पोर्ट्स
Updated Aug 07, 2019 | 13:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

नाओमी ओसाका दूसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 2018 यूएस ओपन जीता था। उन्‍होंने 23 बार की ग्रैंडस्‍लैम चैंपियन सेरेना विलियम्‍स को मात दी थी।

pv sindhu
पीवी सिंधू 

मुख्य बातें

  • सिंधू फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में 13वें स्‍थान पर रहीं
  • सिंधू की कुल कमाई करीब 39 करोड़ रुपए की है
  • अमेरिका की सेरेना विलियम्‍स पहले स्‍थान पर काबिज है

नई दिल्‍ली: भारत की स्‍टार महिला शटलर पीवी सिंधू फोर्ब्‍स द्वारा जारी की गई विश्‍व की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट 2019 की लिस्‍ट में शामिल होने वाली भारत की एकमात्र खिलाड़ी हैं। सिंधू फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में 13वें स्‍थान पर रहीं। उनकी कुल कमाई करीब 39 करोड़ रुपए की बताई गई। महान टेनिस खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्‍स इस लिस्‍ट में टॉप पर हैं।

फोर्ब्‍स के मुताबिक सिंधू भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बनी हुई हैं। वह 2018 सीजन के अंत में बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्‍ड टूर फाइनल जीतने वाली पहली भारतीय भी बनी थीं। बता दें कि फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में टॉप-15 सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली महिला एथलीटों में शीर्ष पर सेरेना विलियम्‍स काबिज हैं। सेरेना विलियम्‍स की कमाई दो अरब रुपए से अधिक है। 

इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर जापान की नाओमी ओसाका हैं। ओसाका ने 2018 यूएस ओपन के फाइनल में 23 बार की ग्रैंडस्‍लैम चैंपियन सेरेना विलियम्‍स को मात देकर खिताब जीता था। ओसाका की कमाई दो अरब रुपए के करीब है।

फोर्ब्‍स ने कहा कि वह कमाई में प्राइज मनी, सैलेरी, बोनस, एंडोर्समेंट और अपीरिएंस फीस को देख रहे थे, जो एथलीट्स को जून 2018 से 2019 के बीच मिले। इस दौरान करीब 15 महिला एथलीट्स 5 मिलियन यूएस डॉलर की कमाई कर चुके थे। वैसे, तुलना में पाया गया कि करीब 1300 पुरुष एथलीट्स इतनी कमाई कर चुके हैं। विलियम्‍स और ओसाका दोनों की तीसरे स्‍थान पर काबित एथलीट से कमाई दोगुनी है। तीसरे स्‍थान पर एंजेलिक कर्बर काबिज हैं।

बता दें कि हाल ही में पीवी सिंधू साल का पहला खिताब जीतने से चूक गईं। विश्‍व नंबर-5 सिंधू को रविवार को इंडोनेशिया ओपन के महिला सिंगल्‍स फाइनल में जापान की अकाने यामागुची के हाथों 15-21, 16-21 से शिकस्‍त झेलनी पड़ी। भारतीय शटलर 51 मिनट में खिताबी मुकाबला गंवा बैठी। विश्‍व नंबर-4 यामागुची की बीडब्‍ल्‍यूएफ टूर में सिंधू के खिलाफ यह पांचवीं जीत रही। इससे पहले दोनों 14 बार आपस में भिड़ चुके थे, जिसमें सिंधू 10-4 की बढ़त पर थीं।

क्रिकेट और खेल की खबरें SPORTS/ CRICKET NEWS IN HINDI पर पढ़ें,  देश भर की अन्य खबरों के ल‍िए बने रह‍िए TIMES NOW HINDI के साथ। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए हमारे FACEBOOK पेज से जुड़िए

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर