पीवी सिंधू ने दुनिया की नंबर-1 शटलर को दी मात, थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल में की धमाकेदार एंट्री

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated May 20, 2022 | 18:36 IST

PV Sindhu beat Akane Yamaguchi: भारत की स्‍टार महिला शटलर पीवी सिंधू ने दुनिया की नंबर-1 अकाने यामागुची को कड़े मुकाबले में मात देकर सेमीफाइनल में धमाकेदार एंट्री की। अब सिंधू का सामना ओलंपिक चैंपियन से होगा।

PV Sindhu
पीवी सिंधू  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • पीवी सिंधू ने अकाने यामागुची को तीन गेम में हराया
  • पीवी सिंधू ने थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश किया
  • पीवी सिंधू का सेमीफाइनल में सामना ओलंप‍िक चैंपियन चेन यू फेई से होगा

बैंकाक: दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने शुक्रवार को यहां जापान की दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी अकाने यामागुची पर तीन गेम में जीत दर्ज कर थाईलैंड ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। छठी वरीयता प्राप्त भारतीय ने जापान की दूसरी वरीय खिलाड़ी को 51 मिनट में 21-15 20-22 21-13 से हराया और अब उनका सामना चीन की ओलंपिक चैम्पियन चेन यु फेई से होगा।

पिछली बार दोनों खिलाड़ियों के बीच हुए मुकाबले में विवाद खड़ा हो गया था, जिसमें सिंधू पर बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल के दौरान अंपायर ने रणनीति बनाने में देरी के लिये एक अंक का जुर्माना लगाया था। सिंधू का यामागुची के खिलाफ मैच से पहले जीत का रिकॉर्ड 13-9 था और उन्होंने एक और शानदार प्रदर्शन करते हुए मौजूदा विश्व चैम्पियन पर 14वीं जीत हासिल की।

शुरू में दोनों खिलाड़ियों के खेल में कोई अंतर नहीं था, जिसमें सिंधू अपने क्रॉस कोर्ट शॉट से यामागुची को मुश्किल में डाल रही थीं जो तीन अंक की बढ़त गंवा बैठी और भारतीय खिलाड़ी ब्रेक तक 11-9 से आगे हो गयी। सिंधू ने फिर लगातार सात अंक जुटाकर इसे 19-14 कर दिया। यामागुची के नेट पर शॉट लगाने से वह इस गेम को अपने नाम करने में सफल रहीं।

यामागुची दूसरे गेम में थोड़ी सक्रिय नहीं दिख रही थीं, जिसका फायदा उठाते हुए सिधू ने ब्रेक तक 11-5 की बढ़त बना ली जिसमें उन्होंने बिना किसी परेशानी के अंतिम 11 अंक में 10 जीत लिये। ब्रेक के बाद सिंधू को 'सर्विस फॉल्ट' मिला और जल्द ही यामागुची ने वापसी करते हुए अच्छे शॉट लगाकर 16-16 की बराबरी हासिल कर ली। 

तेजी से लगे स्मैश और सटीक रिटर्न से जापानी खिलाड़ी को दो अंक मिले। सिंधू ने दो अंक बचाये लेकिन सर्विस में गलती कर बैठी जिससे मैच निर्णायक गेम तक पहुंच गया। तीसरे गेम में सिंधू ने छह अंक की बढ़त बना ली थी और यामागुची को अपनी पीठ से परेशानी हो रही थी जिससे उनके स्ट्रोकप्ले प्रभावित हो रहे थे। सिंधू ने यामागुची की गलती से 15-11 की बढ़त बना ली। भारतीय खिलाड़ी ने जल्द ही अपने स्मैश और सटीक शॉट से अंक जुटाकर जीत हासिल की।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर