नोवाक जोकोविच को लगा '440 वोल्ट का झटका', ऑस्ट्रेलिया में नहीं मिली एंट्री और वीजा हुआ रद्द, ये है अहम वजह

Australia cancels Novak Djokovic visa: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 का आगाज 17 जनवरी से होने जा रहा है। यह साल का पहला ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट है।

Why Novak Djokovic Visa cancelled
नोवाक जोकोविच  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022
  • दिग्गज नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द
  • जोकोविच को एंट्री की अनुमति नहीं मिली

दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को ऑस्‍ट्रेलियन ओपन से पहले  '440 वोल्ट का झटका' लगा है। जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया ने एंट्री देने से मना कर दिया है। दिग्गज खिलाड़ी का वीजा रद्द हो गया है। ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि जोकविच देश में एंट्री के लिए तय किए गए मानदंडों को पूरा करने करने में असफल रहे। जोकोविच बुधवार को मेलबर्न पहुंचे थे, जिसके बांद उन्हें एयरपोर्ट पर रोक लिया गया और बाहर निकल की अनुमति नहीं दी गई। बता दें कि कोरोना वायरस के फिर से तेजी से फैलने के कारण ऑस्ट्र्लियन में कड़े नियम लागू किए हैं।

जोकोविच के कोरोना टीके पर असमंजस

34 वर्षीय जोकोविच के कोरोना टीकाकरण को लेकर पिछले कुछ समय से अटकलें लगाई जा रही हैं। दरअसल, दिग्गज खिलाड़ी ने सार्वजनिक तौर पर यह खुलासा करने से इनकार कर दिया है कि उनका टीकाकरण हुआ है या नहीं। उन्होंने इस फैसले की आलोचना की थी कि खिलाड़ियों को जबरन टीका लेने के लिए कहा जा रहा है। मालूम हो कि ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों और स्टाफ का टीकाकरण होना अनिवार्य है या फिर उन्हें विशेषज्ञों के स्वतंत्र पैनल से चिकित्सा छूट लेनी होगी। जोकोविच के मंगलवार को कहा था कि उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब खेलने के लिए चिकित्सा छूट मिली है।

यह भी पढ़ें: इतिहास रचने से चूके नोवाक जोकोविच, डेनिल मेदवेदेव बने यूएस ओपन चैंपियन 

'एंट्री के लिए हमारे कानून का पालन करना होगा'

ऑस्ट्रेलियाई बॉर्डर फोर्सेज ने एक बयान में कहा, 'जोकोविच ऑस्ट्रेलिया में एंट्री के लिए सभी मानदंडों पर खरे नहीं उतरे, जिसके बाद उनका वीजा कैंसिल कर दिया गया। अगर किसी दूसरे देश के नागरिक के पास ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश के लिए वैध वीजा नहीं है या जिसका वीजा रद्द हो चुका है, उन्हें हिरासत में लिया जाएगा और देश से वापस भेज दिया जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई बॉर्डर फोर्सेज यह सुनिश्चित करना जारी रखेगें कि हमारी सीमा पर आने वाले लोग हमारे कानूनों और एंट्री के मानदंडों का पालन करें।'

जोकोविच पर ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने दिया बयान

स्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बुधवार को कहा कि टेनिस सुपरस्टार नोवाक जोकोविच कोविड-19 टीकाकरण में दी गई छूट वाली बात को सही साबित नहीं करते हैं, तो उन्हें वापस घर भेज दिया जाएगा। मॉरिसन ने कहा, 'मेरा विचार है कि ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को हमारी सीमा आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। अब नोवाक जोकोविच जब ऑस्ट्रेलिया आएंगे, तो उन्हें टीका नहीं लगाया गया है, उसे स्वीकार्य प्रमाण देना होगा कि उसे चिकित्सा कारणों से टीका नहीं लगाया जा सकता है। वहीं, पूरी तरह से टीकाकरण वाले खिलाड़ी ही देश की यात्रा कर सकते हैं।'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर