Tokyo Olympics: टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के पदकों का हुआ अनावरण

स्पोर्ट्स
Updated Jul 25, 2019 | 00:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Tokyo Olympic 2020 medal design: टोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक कैसे होंगे इसकी डिजाइन सामने आ गई है। आइए जानते और देखते हैं कि कैसे होंगे इस बार पदक।

Tokyo Olympics 2020 medal
टोक्यो ओलंपिक 2020 के पदक  |  तस्वीर साभार: AP

टोक्यो (जापान)। Tokyo Olympics 2020 medals: अगले साल 24 जुलाई से जापान की राजधानी टोक्यो में शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों के एक साल का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। बुधवार को आयोजकों ने खेलों की इस सबसे बड़े मंच के पदकों का अनावरण भी कर दिया। एक तरफ जहां टोक्यो में कई जगह पर ओलंपिक खेलों की मेजबानी का विरोध हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ आयोजक इन खेलों की तैयारी में कोई कसर छोड़ना नहीं चाह रहे हैं।

टोक्यो में आयोजित हुए '1 इयर टू गो' समारोह में ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के पदकों, उनके रिबन और मेडल केस की डिजाइन का अनावरण हुआ। इस डिजाइन को एक मिसाल को नजर में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसकी डिजाइन से बताने का प्रयास किया गया है कि खिलाड़ियों को सफलता प्राप्त करने के लिए हर दिन पूरी मेहनत और संघर्ष करना होता है।

इन पदकों को पहली नजर में देखने पर अंदाजा लगता है कि पत्थरों को चमकाते हुए उसमें साधारण चमक के साथ-साथ उत्तीर्ण होने की सोच को भी पेश करने का प्रयास हुआ है। इन पदकों में मायरियाड लाइट की रोशनी, खिलाड़ियों की ऊर्जा और जो लोग इन खेलों का समर्थन करते हैं, उन्हें समर्पित करने की कोशिश हुई है। बताने का प्रयास हुआ है कि दुनिया भर में तमाम लोग मौजूद हैं खेलों में हिस्सा लेते हुए अपनी मेहनत के जरिए वो अलग जगह बनाने और सम्मान पाने के हकदार होते हैं। बताया गया कि इन पदकों में दुनिया भर में लोगों को एकजुटता और उनकी दोस्ती को पेश करने का प्रयास भी किया गया है। 

 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर