जापान और स्पेन में फुटबॉल शुरू करने की तैयारी, तारीखों का कर दिया गया ऐलान

Football to resume: जापान और स्पेन में फुटबॉल को दोबारा शुरू करने की तैयारियां तेज होती नजर आ रही हैं। फुटबॉल को लेकर वहां की लीग ने तारीखों का ऐलान भी कर दिया है।

La Liga football likely to resume in spain
La Liga football likely to resume in spain  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • जापान में भी पेशेवर फुटबॉल बहाल करने की तैयारी
  • स्पेन में ला लीगा के फिर से शुरू करने को लेकर कवायद तेज
  • जापान और स्पेन की लीगों को लेकर तारीखों का भी किया गया ऐलान

टोक्यो: अब एक-एक करके दुनिया भर में खेल गतिविधियों को शुरू करने का प्रयास हो रहा है। तकरीबन दो-तीन महीने से जारी कोविड-19 लॉकडाउन के कारण खेल जगत को काफी नुकसान हुआ है और अब वे एहतियात बरतते हुए खेल शुरू करना चाहते हैं ताकि और नुकसान ना हो। इसी कड़ी में जापान ने जुलाई में फुटबॉल शुरू करने का ऐलान कर दिया है, जबकि स्पेनिश फुटबॉल लीग (ला लीगा) ने भी 12 जून से अपना सत्र शुरू करने के संकेत दे दिए हैं।

जापान में होगी पेशेवर फुटबॉल की शुरुआत

जापान में पेशेवर फुटबॉल मैच जुलाई के शुरू में बहाल होगा और इनके दौरान स्टेडियम में दर्शक मौजूद नहीं होंगे। जे-लीग ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के कारण चार महीने के निलंबन के बाद फुटबॉल मैच बहाल होंगे। लीग के चेयरमैन मितसुरू मुराई ने ऑनलाइन घोषणा की, ‘‘हमने प्रथम डिवीजन के लिये चार जुलाई को मैच बहाल करने का फैसला किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘चार जुलाई को शुरूआत करने का मतलब है कि दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश के लिये यह अभी बहुत जल्दी है।’’ उन्होंने कहा कि निचली डिवीजन जून के अंत में मैच बहाल करेंगे।

गौरतलब है कि जापान में कोरोना को लेकर स्थिति बहुत खराब थी जिसके कारण वहां आपातकाल की घोषणा भी करनी पड़ी थी। यही नहीं इस साल गर्मियों में जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेल भी एक साल के लिए स्थगित करने पड़े क्योंकि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने खुद हस्तक्षेप करते हुए इसकी मांग की थी।

ला लीगा भी होगा शुरू !

दुनिया भर में लोकप्रिय फुटबॉल की तमाम लीग में से एक ला लीगा भी है। स्पेन की इस फुटबॉल लीग के भी शुरू होने के संकेत मिले हैं जबकि अब तक स्पेन में कोरोना का कहर पूरी तरह थमा नहीं है और वहां हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। ला लीगा के मौजूदा सत्र के भी कुछ मैच बाकी हैं। अध्यक्ष जेवियर तेबास ने शुक्रवार को कहा कि लीग का 2020-21 सत्र 12 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है। कोरोना वायरस महामारी के कारण मौजूदा सत्र निलंबित है हालांकि ला लिगा को 11 जून से इसकी बहाली की उम्मीद है। इस सत्र के 11 दौर के मैच बाकी हैं।

तेबास ने कहा, ‘अगला सत्र 12 सितंबर से शुरू होगा। ईश्वर ने चाहा तो मौजूदा सत्र 11 जून से बहाल हो सकेगा। हम लॉकडाउन में रियायत मिलने का इंतजार कर रहे हैं।’ सारे मैच दर्शकों के बिना होंगे और इनमें वर्चुअल साउंड इफेक्ट दिये जायेंगे। इससे पहले कोरिया में भी फुटबॉल शुरू करते हुए वर्चुअल इफेक्ट देने का प्रयास किया गया था और साथ ही स्टैंड्स में दर्शकों की जगह कुछ पुतले भी रखे गए थे। हालांकि बाद में ये एक बड़ा विवाद बन गया था क्योंकि आयोजकों ने पुतलों में कुछ सेक्स डॉल भी रख दिए थे।

अगली खबर