टोक्यो ओलम्पिक के लिए करोड़ों डॉलर का खर्च उठाने को तैयार है आईओसी

स्पोर्ट्स
आईएएनएस
Updated May 15, 2020 | 08:41 IST

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति(IOC) के अध्यक्ष ने कहा है कि स्थगित हुए टोक्यो ओलम्पिक की मेजबानी के लिए आईओसी करोड़ों डॉलर का खर्च उठाने को तैयार है।

Thomas Bach
Thomas Bach 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण एक साल के लिए रद्द कर दिए गए टोक्यो ओलंपिक खेल
  • एक साल बाद आयोजन में आएगा करोड़ों का अतिरिक्त खर्च
  • आईओसी करेगा ये अतिरिक्त खर्च वहन, थॉमस बाक ने किया ऐलान

लुसाने (स्विट्जरलैंड): अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने गुरुवार को कहा है कि स्थगित हुए टोक्यो ओलम्पिक की मेजबानी के लिए आईओसी 80 करोड़ डालर का खर्च उठाने को तैयार है। टोक्यो ओलम्पिक इस साल जुलाई-अगस्त में होने थे लेकिन कोरोनावायरस के कारण इन खेलों को एक साल के लिए टाल दिया गया है और अब यह खेल 2021 में खेले जाएंगे।

बाक ने आईओसी के कार्यकारी बोर्ड के साथ हुई बैठक के बाद टेलीकॉन्फ्रेंस में कहा, हमने अनुमान लगाया है कि हमें टोक्यो 2020 की मेजबानी के लिए हमारी तरफ से 80 करोड़ डॉलर का खर्च उठाना होगा। बाक ने कहा, इसमें से 65 करोड़ डॉलर खेलों के आयोजन में जाएंगे जबकि बाकी के 15 करोड़ अंतरराष्ट्रीय महासंघों और राष्ट्रीय ओलम्पिक समित (एनओसी) की मदद करने में खर्च होंगे।

यह पहली बार है जब आईओसी ने स्थगित हुए खेलों की मेजबानी में लगने वाली अतिरिक्त राशि पर सार्वजनिक रूप से बात की है। खेलों के शुरू होने तक अगर वायरस की दवाई नहीं मिली तो खेलों को दोबारा स्थगित करने की संभावनाओं को लेकर बाक ने साफ तौर से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा, हम 2021 में टोक्यो ओलम्पिक-2020 की सफलता और इन खेलों को सुरक्षित तरीके से आयोजित करने के लिए पूरी शिद्दत से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हम इन खेलों से एक साल दो महीने दूर हैं और ऐसे में हमें भविष्य को लेकर किसी तरह की अटकले लगाने से बचना चाहिए।

अगली खबर