ऐलानः टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने पर हरियाणा सरकार देगी करोड़ों रुपये और नौकरी

स्पोर्ट्स
आईएएनएस
Updated Jun 24, 2021 | 23:58 IST

Haryana government to give Govt Job and Cash prize to Tokyo olympic medal winners: हरियाणा सरकार ने ऐलान किया है कि टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नौकरी व कैश प्राइज दिया जाएगा।

Haryana CM Manohar Lal Khattar and Sandeep Singh
Haryana CM Manohar Lal Khattar and Sandeep Singh with athletes and officials  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • टोक्यो ओलंपिक से पहले हरियाणा सरकार ने किया ऐलान
  • पदक विजेताओं में मिलेंगे करोड़ों रुपये और सरकारी नौकरी भी
  • ओलंपिक में हरियाणा के खिलाड़ियों का रहता है दबदबा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। वह यहां अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर ओलंपिक पदक विजेताओं से बातचीत कर रहे थे। हरियाणा के खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल विभाग में सरकारी नौकरी पाने के अलावा अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं की नियुक्ति शिक्षा विभाग और अन्य विभागों में प्रतिनियुक्ति पर की जाएगी।

खेल को बढ़ावा देने की इच्छा व्यक्त करते हुए, खट्टर ने कहा कि यदि अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को कोच या प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है, तो युवा खिलाड़ियों को बहुत फायदा हो सकता है। राज्य ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए नीति बनाई है। इसके तहत खिलाडिय़ों द्वारा जीते गए मेडल के हिसाब से तीन फीसदी आरक्षण के साथ सरकारी सेवाएं दी जा रही हैं।

इसके अलावा, राज्य खेल को बढ़ावा देने के लिए खेल स्टेडियमों के नवीनीकरण के साथ-साथ खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा है। खेल राज्य मंत्री ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए 30 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। प्रत्येक खिलाड़ी को तैयारी राशि के रूप में 5 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 2.50 करोड़ रुपये की नकद राशि दी जाएगी। संदीप सिंह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस के अवसर पर खेल परिसरों में 11,000 पौधे लगाए जाएंगे जो पर्यावरण के लिए फायदेमंद होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शहीद हवलदार शिव कुमार के नाम पर यहां अपने आवास पर पौधारोपण किया।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर