आज से होगा UEFA EURO 2020 फुटबॉल चैंपियनशिप का आगाज, गूगल ने बनाया विशेष डूडल

UEFA EURO 2020: गूगल ने यूएफा यूरो 2020 फुटबॉल चैंपियनशिप के आगाज के लिए विशेष डूडल बनाया है। चैंपियनशिप की शुरूआत तुर्की और इटली के बीच मुकाबले से होगी।

google doodle of uefa euro 2020`
यूएफा यूरो 2020 का गूगल डूडल 

मुख्य बातें

  • यूएफा यूरो 2020 की शुरूआत के लिए गूगल ने रंगीन डूडल बनाया
  • इतिहास में पहली बार टूर्नामेंट यूरोप के 11 देशों की मेजबानी में खेला जाएगा
  • चैंपियनशिप की शुरूआत तुर्की और इटली के बीच मुकाबले से होगी

आज से यूएफा यूरो 2020 फुटबॉल चैंपियनशिप का आगाज होने जा रहा है। गूगल ने रंगीन डूडल बनाकर हिस्‍सा लेने वाली सभी टीमों को शुभकामनाएं दी हैं। चैंपियनशिप का पहला मुकाबला तुर्की और इटली के बीच रोम के स्‍टाडियो ओलिंपिको स्‍टेडियम में खेला जाएगा। 1960 से दुनियाभर में फुटबॉल फैंस के लिए यूएफा मुख्‍य टूर्नामेंट रहा है। इस साल टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार 51 मैच यूरोप के मेजबान शहरों में आयोजित होंगे। टूर्नामेंट का आयोजन 11 यूएफा देशों में 11 शहरों में होगा।

कोरोना वायरस महामारी के कारण स्‍थगित 2020 यूरोपियन फुटबॉल चैंपियनशिप की शुरूआत शुक्रवार को हो रही है। चैंपियनशिप का पहले आयोजन 12 जून से 12 जुलाई 2020 तक होना था। इसे एक साल आगे बढ़ाया गया। हालांकि, यूएफा यूरो 2020 का नाम समान ही रहेगा।

कोविड-19 के मद्देनजर विभिन्‍न देशों में बसे 11 स्‍थानों में मुकाबलों के लिए कुछ संख्‍या में दर्शकों को स्‍टेडियम में आने की अनुमति मिलेगी। हालांकि, गुरुवार को डेनमार्क ने घोषणा की थी कि वह मास्‍क नियम हटाकर 25,000 दर्शकों को कोपेनहेगन में मैच में शामिल होने की अनुमति देगा।

मेजबान देशों के सात देश - डेनमार्क, इंग्‍लैंड, जर्मनी, नीदरलैंड्स, इटली, रूस और स्‍पेन ने टूर्नामेंट के लिए क्‍वालीफाई किया है। वहीं हंगरी और स्‍कॉटलैंड ने प्‍लेऑफ के जरिये जगह बनाई। रोमानिया और अजरबैजान जगह नहीं बना सके। फिनलैंड और नॉर्थ मासेडोनिया यूएफा यूरो 2020 में अपना डेब्‍यू करेंगे।

गूगल ने कहा, 'तो कौन यूरो 2020 चैंपियंस को मात देकर इस साल अपने घर हेनरी डेलोने ट्रॉफी लेकर जाएगा? इसका पता करने के लिए अगले महीने तक हमारे साथ बने रहिए।' विश्‍व कप के बाद यूएफा दूसरी सबसे बड़ी अंतरराष्‍ट्रीय फुटबॉल स्‍पर्धा है जबकि दुनिया की ये सबसे बड़ी क्षेत्रीय प्रतियोगिता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर