सफल रही पूर्व दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना की ब्रेन सर्जरी

अर्जेंटीना को साल 1986 में विश्व चैंपियन बनाने वाले दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना की ब्रेन सर्जरी सफल रही है।

Diego Maradona
डिएगो माराडोना  |  तस्वीर साभार: Twitter

ब्यूनस आयर्स: अर्जेंटीना की 1986 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान और दिग्गज फुटबालर डिएगो माराडोना के मस्तिष्क में रक्तस्राव के लिए सर्जरी की गई है। डॉक्टर ने बताया है कि मंगलवार को उनकी सर्जरी हुई है। माराडोना को सबड्यूरल हेमेटोमा था, जिसका मतलब एक झिल्ली और मस्तिष्क के बीच रक्त जमा होना है। जिसे आम तौर पर ब्लड क्लॉटिंग कहा जाता है। 

माराडोना के निजी चिकित्सक लियोपोल्डो लुके ने कहा, डिएगो का ऑपरेशन पूरी तरह सफल रहा है। वो ऑपरेशन के बाद होश में हैं और पूरी तरह ठीक हैं। 60 वर्षीय माराडोना को सोमवार को देश के दक्षिण में स्थित ला प्लाटा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद उनके ऑपरेशन को लेकर डॉक्टरों और माराडोना के बीच सहमति बनी थी।

मंगलवार को ऑपरेशन से पहले लियोपोड्यो ने कहा था कि यह एक नॉर्मल सर्जरी होगी। उन्होंने कहा, "हम आज यह शुरू करने जा रहे हैं। वह इसे समझते हैं और इस पर सहमत हो गए हैं।"

1997 में अपने करियर को विराम देने के बाद से ही वह लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे हैं। दिल की बीमारी के कारण उन्हें 2004 में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके अलावा 2019 में भी उनके घुटने का ऑपरेशन किया गया था।

पिछले साल जिम्नेसिया एस्ग्रिमा के कोच बनने वाले माराडोना पिछले शुक्रवार को लोगों के बीच दिखे थे, जहां उन्होंने अपना 60वां जन्मदिन मनाया था। वह उस रात जिम्नेसिया के राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पैट्रोनाटो के खिलाफ मैच में दिखे थे। चार फीफा विश्व कप खेल चुके माराडोना ने अपनी कप्तानी में अर्जेंटीना को 1986 में विश्व कप जिताया था।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर