कोविड का दौरः भारतीय खेल जगत के लिए 2020 कैसे सबसे अलग बन गया- 5 खास बातें

Coronavirus: कोरोना वायरस ने खेल जगत की कई दिग्‍गज हस्तियों को भी अपनी चपेट में लिया और कुछ इसके शिकार भी हुए। भारतीय खेल जगत के लिए साल 2020 कैसे अलग बन गया, जानिए यहां।

virtual sports awards
वर्चुअल खेल समारोह 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस महामारी के कारण साल 2020 एकदम अलग बन गया
  • कोरोना वायरस महामारी के कारण साल 2020 में बहुत कुछ अलग घटा
  • कोरोना वायरस ने खेल जगत की कई दिग्‍गज हस्तियों को अपनी चपेट में लिया

कोरोना वायरस महामारी ने खेल जगत में हड़कंप मचा दिया। दुनियाभर के कई महत्‍वपूर्ण खेल टूर्नामेंट इस महामारी के कारण या तो स्‍थगित कर दिए गए या फिर रद्द कर दिए गए। कोरोना वायरस ने खेल जगत की कई दिग्‍गज हस्तियों को भी अपनी चपेट में लिया और कुछ इसके शिकार भी हुए। भारतीय खेल जगत के लिए साल 2020 कैसे अलग बन गया, इसकी 5 खास बातें हम आपको बताने जा रहे हैं।

1) घरेलू टूर्नामेंट हुए रद्द - भारतीय घरेलू क्रिकेट ठप्‍प पड़ा और बीसीसीआई को भी नहीं पता कि दोबारा क्रिकेट गतिविधि कब तक शुरू होगी।

2) ओलंपिक क्‍वालीफिकेशन दौर टले - महामारी के कारण ओलंपिक एक साल के लिए स्‍थगित हुए। साथ ही साथ देश में ओलंपिक के लिए कई क्‍वालीफिकेशन टूर्नामेंट भी रद्द हुए।

3) आईएसएल का आयोजन - देश के लिए गौरव की बात रही कि कोरोना वायरस महामारी के बावजूद इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का सफल आयोजन हो सका।

4) वर्चुअल खेल समारोह - देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण पहली बार खेल पुरस्‍कार समारोह वर्चुअल रूप से आयोजित किए गए। 74 खिलाड़ियों को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये चुना गया।

5) पहली बार जीता शतंरज ओलंपियाड
- भारत और रूस को इंटरनेट और सर्वर की खराबी के कारण 2020 ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में संयुक्त विजेता घोषित किया गया।

2020 भारतीय खेल जगत के लिए कैसे अलग बना?

आईएसएल का आयोजन
वर्चुअल खेल समारोह
आईपीएल का सफल आयोजन
शतरंज ओलंपियाड विजेता

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर