Dingko Singh: कैंसर पीड़ित पूर्व मुक्केबाज डिंको सिंह कोविड-19 जांच में पॉजिटिव

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated May 31, 2020 | 23:12 IST

Dingko Singh: कैंसर की समस्या से पहले ही जूझ रहे पूर्व स्वर्ण पदक विजेता बॉक्सर, डिंको सिंह कोविड 19 पॉजिटिव पाए गए हैं। फिलहाल वो मणिपुर में हैं।

Cancer-Battling Dingko Singh Tests Positive For Coronavirus In Manipur
पूर्व मुक्केबाज डिंको सिंह कोविड-19 जांच में पॉजिटिव  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पूर्व मुक्केबाज डिंको सिंह को हुआ कोरोना
  • डिंको सिंह पहले से ही कैंसर की समस्या से जूझ रहे हैं, हालात हुई जटिल
  • डिंको सिंह पहले से ही कैंसर की समस्या से जूझ रहे हैं, हालात हुई जटिल

नई दिल्ली: लीवर कैंसर से जूझ रहे एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पूर्व मुक्केबाज डिंको सिंह कोविड-19 की जांच में पॉजिटिव आये है जिससे उनकी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं और बढ़ गयी हैं। इकतालिस वर्षीय इस मुक्केबाज को इस महीने के शुरू में रेडिएशन थेरेपी के लिये दिल्ली लाया गया था। लेकिन फिर से पीलिया होने की वजह से उन्हें अपने राज्य मणिपुर भेज दिया गया। जब वह दिल्ली से रवाना हुए थे, वह जांच में नेगेटिव थे लेकिन मणिपुर जाने के बाद पॉजिटिव पाये गये। 

मणिपुर में पांच नए केस

 मणिपुर सरकार ने रविवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि कोविड-19 के पांच नये मामले सामने आये है जिसमें से एक इम्फाल पूर्व का मामला है जहां यह मुक्केबाज रहता है। राज्य सरकार कोविड-19 के मरीजों का नाम उजागर नहीं करती है। राज्य सरकार ने कहा, ‘उनकी स्थिति स्थिर है और उन्हें रिम्स में क्षेत्रीय देखभाल संस्थान (इंफाल स्थित क्षेत्रीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान) में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।’

एयर एंबुलेंस से लाया गया वापस

 डिंको से जुड़े सूत्र ने कहा, ‘उन्हें वहां अस्पताल में भर्ती कराया गया है, वह पहले ही एक जंग से लड़ रहे थे और अब यह भी। पिछले हफ्ते तक वह दिल्ली में थे, उनकी नर्स पॉजिटिव आयी थीं लेकिन वह रवाना होते हुए जांच में नेगेटिव थे।’ मार्च में उनकी रेडिएशन थेरेपी होनी थी लेकिन राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते इसमें विलंब हो गया। अप्रैल के अंतिम हफ्ते में भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के इंतजाम के बाद उन्हें एयर एंबुलेंस में दिल्ली लाया गया था।

 हालांकि उनकी थेरेपी फिर भी नहीं हो सकी क्योंकि उन्हें पीलिया हो गया और उन्हें फिर 2400 किमी की सड़क यात्रा से एंबुलेंस में मणिपुर ले जाया गया। सूत्र ने कहा, ‘शायद उन्हें एंबुलेंस में ही संक्रमण हो गया। मैं नहीं जानता, कुछ भी हो सकता है। मुझे लगता है कि जो भी दिल्ली में उनके संपर्क में आये थे, उन्हें भी पृथकवास में रहना होगा और कोविड-19 परीक्षण कराना होगा।’ सिंह का 2017 से ही लीवर कैंसर के लिये उपचार चल रहा है।

कई पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित

पूर्व बैंथमवेट मुक्केबाज ने बैंकाक में 1998 एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीता था। उन्हें 1998 में में अर्जुन पुरस्कार और 2013 में पद्म श्री से नवाजा गया था। छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मेरीकॉम के प्रेरणास्रोत रहे सिंह भारतीय नौसेना में कार्यरत हैं और वह कोच के तौर पर भी काम करते थे लेकिन बीमारी के कारण उन्हें घर पर रहने पर मजबूर होना पड़ा। मणिपुर में अब तक 71 कोविड-19 मामले सामने आये हैं जिसमें से 11 इससे ठीक हो चुके हैं। अभी तक राज्य में इस महामारी से किसी की मौत नहीं हुई है।

अगली खबर