अमित और मनीष ने विश्‍व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पक्‍के किए मेडल

स्पोर्ट्स
Updated Sep 18, 2019 | 17:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पंघाल ने इससे पहले पिछले साल एशियाई गेम्‍स में पालम को मात दी थी। अब सेमीफाइनल में हरियाणा के मुक्‍केबाज पंघाल का मुकाबला कजाखस्‍तान के साकेन बिबोसिनोव से होगा।

amit panghal
अमित पंघाल 

मुख्य बातें

  • अमित पंघाल पहली बार विश्‍व चैंपियनशिप में मेडल जीतेंगे
  • विश्‍व मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले पांचवें भारतीय मुक्‍केबाज बनेंगे पंघाल
  • पंघाल का सेमीफाइनल में मुकाबला साकेन बिबोसिनोव से होगा

एकाटेरिनबर्ग (रूस):   भारत के स्‍टार मुक्‍केबाज अमित पंघाल और मनीष कौशिक ने बुधवार को एआईबीए विश्‍व चैंपियनशिप में भारत के लिए दो मेडल पक्‍के कर दिए हैं। अमित पंघाल ने 52 किग्रा जबकि मनीष ने 63 किग्रा वर्ग में मेडल पक्‍के किए। एशियाई गेम्‍स के गोल्‍ड मेडलिस्‍ट अमित पंघाल ने बुधवार को 52 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। उन्‍होंने क्‍वार्टर फाइनल में फिलिपींस के कार्लो पालम को 4-1 से मात दी। 

पंघाल के सेमीफाइनल में पहुंचने से भारत के लिए कम से कम ब्रॉन्‍ज मेडल पक्‍का हो गया है। पंघाल अब सेमीफाइनल में कजाखस्‍तान के साकेन बिबोसिनोव से भिड़ेंगे, जिन्‍होंने आर्मेनिया यूरोपीय गोल्‍ड मेडलिस्‍ट और छठी वरीय आर्टर होवहानिस्‍यान को मात दी। यह मुकाबला शुक्रवार को खेला जाएगा।

2017 विश्‍व चैंपियनशिप के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पंघाल इस बार एक कदम आगे बढ़े और फिलिपींस के कार्लो पालम को 4-1 से हरा दिया। दूसरी वरीय अमित पंघाल ने आक्रामकता और डिफेंस दोनों का संतुलित उपयोग करते हुए कार्लो को खूब परेशान किया। 23 वर्षीय मुक्‍केबाज ने फिर भारत के लिए इस साल की विश्‍व चैंपियनशिप में पहला पदक पक्‍का कर दिया। 

अमित अब उन भारतीय मुक्‍केबाजों के स्‍पेशल क्‍लब का हिस्‍सा बन गए हैं, जिन्‍होंने विश्‍व मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप में पदक जीता है। पंघाल से पहले विजेंदर सिंह, विकास कृष्‍णन, शिव थापा और गौरव बिधुड़ी मेडल जीत चुके हैं। 

मनीष कौशिक की मदद से भारत ने रूस में रचा इतिहास

भारतीय खेमे के लिए ज्‍यादा खुशियां तब आईं जब मनीष कौशिक ने भी सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए मेडल पक्‍का कर दिया। मनीष ने 63 किग्रा वर्ग में ब्राजील के वॉन्‍डरसन डी ओलिविएरा को मात देकर भारत के लिए दूसरा मेडल पक्‍का किया। 

यह पहला मौका जब विश्‍व चैंपियनशिप में एक से ज्‍यादा भारतीय मुक्‍केबाजों ने पदक पक्‍के किए हो। अभी संजीत (91 किग्रा) और कविंदर बिश्‍ट (57 किग्रा) भी मेडल की रेस में बने हुए हैं। यह देखना रोचक होगा कि क्‍या ये दोनों भारतीय मुक्‍केबाज भी भारत के लिए मेडल पक्‍का करने में कामयाब होते हैं या नहीं।

भारत के संजीत मेडल पक्‍का नहीं कर पाए। 91 किग्रा के क्‍वार्टर फाइनल में संजीत को इक्‍वाडोर के जूलियो सीसा कास्टिलो टोरेस के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी।

लोकप्रिय वीडियो
अगली खबर
अमित और मनीष ने विश्‍व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पक्‍के किए मेडल Description: पंघाल ने इससे पहले पिछले साल एशियाई गेम्‍स में पालम को मात दी थी। अब सेमीफाइनल में हरियाणा के मुक्‍केबाज पंघाल का मुकाबला कजाखस्‍तान के साकेन बिबोसिनोव से होगा।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola
Recommended Articles