Sawan somvar vrat 2021: जानें सावन सोमवार में क्या खाने का है विधान, ना करें वर्जित माने गए भोजन का सेवन

Sawan somvar vrat 2021: सनातन धर्म के महत्वपूर्ण व्रतों में से एक सावन सोमवार के व्रत इस वर्ष 26 जुलाई से प्रारंभ हो रहे हैं। सावन सोमवार के व्रतों का नियम अवश्य पालन करना चाहिए।

sawan 2021, sawan somvar 2021, sawan somvar vrat me kya khana chahiye, सावन 2021, सावन सोमवार 2021
जानें सावन सोमवार में क्या खाएं और क्या नहीं (Pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • सावन सोमवार में पालन करने चाहिए व्रत के नियम, वर्जित मानें गए कार्यों को करने से भगवान शिव हो सकते हैं नाराज।
  • इस वर्ष 25 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है सावन का महीना और 26 जुलाई के दिन पड़ रहा है सावन का पहला सोमवार।
  • फलहार व्रत में पानी पीते रहें, अंगूर, संतरा और मौसमी जैसे फलों के साथ आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

Sawan somvar vrat 2021: सनातन धर्म में सावन सोमवार व्रत का विशेष महत्व है। शिव भक्तों के लिए सावन सोमवार बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इस वर्ष सावन माह की शुरुआत 25 जुलाई से हो रही है। वहीं सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई के दिन पड़ रहा है। ‌हिंदू धर्म शास्त्रों में यह कहा गया है कि जो भक्त सावन सोमवार का व्रत रखता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इसके साथ जो शादीशुदा महिलाएं सावन सोमवार का व्रत रखती हैं उन्हें सौभाग्यवती होने का वरदान प्राप्त होता है। सावन सोमवार में भगवान शिव तथा माता पार्वती की विशेष पूजा करना लाभदायक माना गया है। कहा जाता है कि भगवान शिव तथा माता पार्वती की पूजा करने से भक्तों की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। मान्यताओं के अनुसार, सावन सोमवार का व्रत करने से मोक्ष की प्राप्ति भी होती है। सावन सोमवार व्रत नियम के अनुसार, इस दिन लोगों को कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। माना जाता है कि सावन सोमवार के व्रत के दौरान गलतियां करने से भगवान शिव नाराज हो सकते हैं। 

जानें सावन सोमवार के व्रत के दौरान आपको किन बातों का रखना चाहिए ध्यान।

नियमित रूप से पानी पिएं

जो भक्त सावन सोमवार का व्रत रखने वाले हैं उन्हें व्रत के दौरान पानी पीते रहना चाहिए। व्रत के दौरान ध्यान रहे कि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो। इसके साथ आप सावन सोमवार के व्रत में अंगूर, लीची, संतरा तथा मौसमी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। व्रत के दौरान शरीर में ऊर्जा बनी रहे इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं। 

व्रत के दौरान इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

सावन सोमवार के व्रत के दौरान आप अपने नाश्ते में स्किम्ड मिल्क और कुछ फल खा सकते हैं। अगर आपको फल नहीं खाना है तो दूध के साथ बादाम का सेवन करना भी सही रहेगा। दोपहर के लिए आप साबूदाना खा सकते हैं याद रहे कि इस दिन आप सेंधा नमक का सेवन करें। दोपहर में आप कट्टू के आटे की पूड़ी और आलू की सब्जी भी खा सकते हैं। शाम के लिए आप रोस्टेड मखाना, व्रत के चिप्स या सूखे मेवे का सेवन कर सकते हैं। 

सावन सोमवार के व्रत के दौरान ना करें इन चीजों का सेवन

सावन सोमवार व्रत पर अन्न का सेवन ना करें इसके साथ ज्यादा तले हुए भोजन का सेवन भी नहीं करना चाहिए। याद रखें कि अगर आप कट्टू की पूरी और आलू का सेवन कर रहे हैं तो नियमित मात्रा में ही करें। व्रत रखने वाले भक्तों को पनीर और फुल क्रीम दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर