Tulsi Vivah 2019 : जानें कौन हैं भगवान शाल‍िग्राम, ज‍िनसे होता है तुलसी व‍िवाह

देवउठनी एकादशी के द‍िन भगवान शाल‍िग्राम और तुलसी व‍िवाह की रस्‍में संपन्‍न की जाती हैं। शाल‍िग्राम दरअसल भगवान व‍िष्‍णु का अमूर्त रूप हैं।

who is bhagwan shaligram
Tulsi Vivah : Bhagwan Shaligram wedding with Tulsi  |  तस्वीर साभार: Twitter

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को तुलसी व‍िवाह की परंपरा है। इसे देवउठनी एकादशी कहते हैं। हालांक‍ि कई जगह अगले द‍िन यानी द्वादशी तिथ‍ि को भी तुलसी व‍िवाह होता है। इस मौके पर तुलसी जी का व‍िवाह भगवान शाल‍िग्राम के साथ करवाया जाता है। 

जानें कौन हैं भगवान शाल‍िग्राम 
भगवान शालिग्राम को स्वयंभू यानी स्‍वयं अवतर‍ित होने वाला माना जाता है। इसलिए कोई भी व्यक्ति इन्हें घर या मंदिर में स्थापित करके पूजा कर सकता है। ये भगवान का अमूर्त रूप हैं। शालिग्राम के कई रुप होते हैं, कुछ अंडाकार तो कुछ में छेद होता है और अन्य में शंख, चक्र, गदा या पद्म आदि के निशान भी बने होते हैं।

श्राप की वजह से भगवान बने पत्‍थर 
पूर्व जन्‍म में तुलसी का नाम वृंदा था और वह असुर जालंधर की पत्‍नी थी। भगवान व‍िष्‍णु ने छल से उसका वध क‍िया तो वृंदा ने उनको पत्‍थर बनने का श्राप दे द‍िया और खुद आग में कूद गई। उसकी राख से भगवान ने तुलसी का पौधा बनाया और कहा क‍ि वह अब उनकी भार्या होंगी और हर घर में पूजनीय होंगी। 

तभी से जिस घर में भगवान शालिग्राम की पूजा होती है वहां विष्णुजी के साथ महालक्ष्मी का भी निवास माना जाता है। इनकी पूजा करने से घर में शांति और समृद्ध‍ि का वास होता है। 

किस तरह की तुलसी से होता है Tulsi Vivah
माना जाता है कि जब वृंदा ने अपना शरीर का त्यागा था उस समय उसकी राख से जो तुलसी का पौधा उगा था। वह ठीक राम तुलसी जैसा था। देवउठनी एकादशी पर शालिग्राम का विवाह राम तुलसी से ही होता है। 

राम तुलसी को पहचानना बड़ा आसान है। यह हल्के हरे रंग के पत्ते और भूरी छोटी मंजरी वाली पत्तियों वाली तुलसी होती है। इसकी टहनियां सफेद रंग की होती है जिसकी शाखाएं श्वेतार्क वर्ण लिए होती है। साथ ही इसमें से भीनी गंध भी आती है।  

अगली खबर
Tulsi Vivah 2019 : जानें कौन हैं भगवान शाल‍िग्राम, ज‍िनसे होता है तुलसी व‍िवाह Description: देवउठनी एकादशी के द‍िन भगवान शाल‍िग्राम और तुलसी व‍िवाह की रस्‍में संपन्‍न की जाती हैं। शाल‍िग्राम दरअसल भगवान व‍िष्‍णु का अमूर्त रूप हैं।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola