मरने के 40 सेकेंड पहले क्या होता है? जानने के लिए देखें वीडियो

आध्यात्म
Updated Feb 24, 2020 | 13:29 IST

What happens 40 seconds before death: जीवन और मृत्यु प्रकृति के दो शाश्वत सत्य है। मृत्यु को लेकर शास्त्रों में कई बातें कहीं गई है ।

प्रकृति का एक शाश्वत नियम है कि जिसने भी जन्म लिया है उसका मरना भी निश्चित है। यानी अमरत्व जैसी चीज पृथ्वी पर नहीं है। मृत्यु को लेकर कई धर्म शास्त्रों में अलग-अलग व्याख्या की गई है। हिंदू धर्म के कई शाश्त्रों में भी मृत्यु के बाद के जीवन की व्याख्या की गई है। नारद पुराण में इसे लेकर कई बातों पर प्रकाश डाला गया है और मृत्यु के बाद की जीवन की व्याख्या की गई है।

आध्यात्मिक गुरु सदगुरु ने अपने एक प्रवचन में प्रकाश डाला है। इस प्रवचन में इस बात की चर्चा है कि व्यक्ति की मृत्यु से ठीक 40 सेकेंड पहले एक अद्भुत घटना होती है। उस समय व्यक्ति के सामने उसके कई जन्मों की तस्वीरें तेजी से उसके आगे से गुजरती है। इस वीडियो की पूरी बातों को सुनने के लिए इस वीडियो पर क्लिक करें जिसमें सदगुरु जी ने इस विषय पर प्रकाश डाला है। वीडियो में सद्गुरु बता रहे हैं कि कैसे शिव ने भैरवी यातना की प्रक्रिया को स्थापित किया, एक प्रक्रिया जो कुछ ही पलों में कई जन्मों के कर्मों को नष्ट कर देती है।   
(वीडियो के लिए साभार- Sadhguru Hindi)

अगली खबर