Amarnath Yatra 2021: अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी की हुई पहली पूजा, देखें VIDEO और PHOTO

Baba Amaranath Baba Barfani ki Pahali Pooja:ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पवित्र गुफा में श्री अमरनाथ जी यानी बाबा बर्फानी की पहली पूजा संपन्न हुई।

baba amaranath baba barfani ki pahali pooja |First pooja of Amarnath Baba Barfani, अमरनाथ पवित्र गुफा, बाबा बर्फानी, श्री अमरनाथ गुफा, Amarnath Holy Cave, Baba Barfani, Shri Amarnath Cave,अमरनाथ गुफा की पहली फोटो,अमरनाथ गुफा का वीडियो
बाबा अमरनाथ गुफा- (सभी तस्वीरों के लिए साभार-Shri AMARNATHJI SHRINE BOARD SASB )  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पवित्र गुफा में गुरुवार के दिन हुई बाबा बर्फानी की पहली पूजा
  • वैदिक मंत्रोच्चार और हवन के बीच संपन्न हुई पूजा
  • वार्षिक तौर पर होने वाली अमरनाथ यात्रा इस साल केवल प्रतीकात्मक होगी

नई दिल्ली: गुरुवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पवित्र गुफा में श्री अमरनाथ जी की प्रथम पूजा की गई। यह पूजा श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड द्वारा आयोजित की गई थी। एसएएसबी (SASB) के निमंत्रण पर विश्व हिंदू परिषद और बाबा अमरनाथ और बूढ़ा अमरनाथ यात्री न्यास ( Buda Amarnath Yatri Niyas) ने भी पूजा में भाग लिया। 

इस मौके पर नितीश्वर कुमार आईएएस मुख्य कार्यकारी अधिकारी /(एलजी के प्रधान सचिव),अनूप कुमार सोनी ,आईएफएस अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ,डॉ. सुरिंदर जैन ,राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव ,वीएचपी, राजेश गुप्ता कार्यकारी अध्यक्ष वीएचपी, जम्मू-कश्मीर,  शक्ति दत्त शर्मा, उपाध्यक्ष और सुदर्शन खजूरिया महासचिव न्यास ने धार्मिक विद्वानों द्वारा वैदिक मंत्रों के जाप के बीच पूजा और हवन किया।

कोरोना के चलते 2021 में 'अमरनाथ यात्रा' नहीं हो रही है 

गौर हो कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने कोविड महामारी के मद्देनजर आमजन के लिए इस बार अमरनाथ की यात्रा को रद्द कर दिया है।वार्षिक तौर पर होने वाली अमरनाथ यात्रा इस साल केवल प्रतीकात्मक होगी, लेकिन गुफा के अंदर मंदिर में सभी पारंपरिक धार्मिक अनुष्ठान किए जाएंगे। श्राइन बोर्ड ने पवित्र गुफा से आरती के सीधे प्रसारण के लिए वर्चुअल और टेलीविजन तंत्र स्थापित किया है, बोर्ड पवित्र गुफा मंदिर से सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण जारी रखेगा।

रोजाना आरती का प्रसारण लाइव होगा, देख पायेंगे ऐसे

भगवान शिव की छड़ी मुबारक को 22 अगस्त को पवित्र गुफा में ले जाने की व्यवस्था की गई है, जब रक्षा बंधन के त्योहार के साथ यात्रा समाप्त होती है। आरती का प्रसारण 28 जून से 22 अगस्त तक रोजाना होगा,सुबह की 6 बजे शाम की आरती का प्रसारण 5 बजे होगा, जो कि 30-30 मिनट का कार्यक्रम होगा। इसका प्रसारण श्राइन बोर्ड की वेबसाइट और विशेष रूप से भक्तों के लिए समर्पित ऐप पर लाइव-स्ट्रीम किया जाना है।

श्रद्धालु तीर्थस्थल बोर्ड के लिंक  www.shriamarnathjishrine.com/AartiLive.html के माध्यम से पवित्र बफार्नी के दर्शन कर सकते हैं साथ ही इसी लिंक के माध्यम से भक्त पवित्र लिंगम के लिए अपना ऑनलाइन दान दे सकते हैं। आरती बोर्ड के मोबाइल ऐप के माध्यम से भी देखी जा सकेगी, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है जो कि निम्न है-
http://play.google.com/store/apps/details?id=com.ncog.shriamarnath

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर