Magh Purnimac totke: माघ पूर्णिमा पर अपनाएं ये उपाय और टोटके, मिलेगा मनोवांछित फल

Magh Purnima 2020 Pooja upay and totke: माघ पूर्णिमा का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। इस दिन गंगा स्नान करने और विधिवत पूजा अर्चना करने से मनोवांछित फल मिलता है।

Magh Purnimac totke
Magh Purnimac totke  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • माघ पूर्णिमा को करें ये काम
  • विधिवत पूजा से मिलेगा फल
  • गंगा स्नान का है अपना महत्व

माघ पूर्णिमा हिंदू धर्म के अनुसार से एक बड़ा पर्व है। ये साल में एक दिन आती है और इस बार माघ पूर्णिमा दो दिन मनाई जाएगी। ये 8 फरवरी को दोपहर 16:03:05 से प्रारंभ होकर 9 फरवरी यानि रविवार को 13:04:09 पर समाप्त होगी। माना जाता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से सभी दोष दूर होते हैं और पापों से मुक्ति मिलती है।

ये कहा जाता है कि माघ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु खुद गंगाजल में विराजमान होते हैं। इसी वजह से इस दिन गंगा स्नान का बहुत महत्व माना जाता है। माघ मास में एक बार जरूर पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। जिससे स्वर्ग की प्राप्ति होती है।

माघ पूर्णिमा पर मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए ये उपाय करें
सुबह सुर्योदय से पहले उठकर गंगा स्नान करें। स्नान करते हुए सूर्य मंत्र का जाप करें। फिर भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करें। इसके लिए सबसे पहले उन्हें गंगाजल से स्नान करवाएं। फिर फूल और पीले वस्त्र चढ़ाएं। उन्हें मक्खन का भोग लगाएं। इसके बाद उनकी आरती करें। पूजा के बाद दान करना चाहिए। इस दिन अन्न और वस्त्र दान को शुभ माना जाता है।

इस दिन शैव मत को मानने वाले भगवान विष्णु के साथ शिव की भी पूजा करते हैं। इसके लिए शिवलिंग को गंगाजल और दूध से स्नान करवाएं। शिवलिंग पर शहद चढ़ाते हुए मंत्रोच्चार करें। इसके बाद उन्हें साफ जल से स्नान करवाएं और चंदन, फूल, बिल्वपत्र व मिठाई का भोग लगाएं। फिर शिवजी की धूप और दीप से आरती करें।

बता दें कि माघ पूर्णिमा में गंगा स्नान करने और विधिवत पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है और पाप-दोष दूर होते हैं। माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान और दान-पुण्य करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

अगली खबर