Surya Grahan Upay: 26 दिसंबर को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, करें ये उपाय तो बनेंगे बिगड़े काम

उपाय-टोटके
Updated Dec 25, 2019 | 18:42 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Surya Grahan Upay 2019: धार्मिक दृष्टि से सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है। इस दिन कुछ खास उपाय कर के आप इस दिन का लाभ उठा सकते हैं। 

Surya Grahan
Surya Grahan  

मुख्य बातें

  • हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगने पर कई धार्मिक उपाय किए जाते हैं
  • सूर्य ग्रहण लगने के बाद गरीबों, जरुरतमंदों और ब्राह्मणों को गुड़ दान करें
  • सूर्य ग्रहण काल में ये सभी टोटके पूरी श्रद्धा से करने से आपको जरुर लाभ प्राप्त होगा

Surya Grahan Ke Upay: हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगने पर कई धार्मिक उपाय किए जाते हैं। कुछ लोग इसे शुभ तो कई लोग अशुभ भी मानते हैं। इस वर्ष साल का आखिरी सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा है। वर्ष 2019 का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी और दूसरा 2 जुलाई को लगा था। 26 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत के अलावा सऊदी अरब, कतर, इंडोनेशिया, श्रीलंका, सुमात्रा, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और गुआम में भी दिखायी देगा।

आमतौर पर धार्मिक दृष्टि से सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है। लेकिन ज्योतिषों का मानना है कि कुछ कार्यों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ होता है। सूर्य ग्रहण लगने पर यदि कुछ टोटके और खास उपाय किये जाएं तो सूर्य ग्रहण फलदायी हो सकता है। आइये जानते हैं सूर्य ग्रहण लगने पर क्या उपाय करना चाहिए।

Surya Grahan Upay 2019 / सूर्य ग्रहण लगने पर करें ये टोटके 

  1. सूर्य ग्रहण लगने के बाद गरीबों, जरुरतमंदों और ब्राह्मणों को गुड़ दान करें। ऐसा करने से आपके ऊपर सूर्य ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपके सभी काम सफल होंगे।
  2. अगर आप किसी उलझन और परेशानी में हैं तो सूर्य ग्रहण के दौरान तंत्र मंत्र का जाप करें। यह टोटका करने से आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और जीवन खुशहाल होता है।
  3.  मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण काल में किसी भी मंत्र का जाप करने से वह मंत्र सिद्ध हो जाता है और आपको उसका फल प्राप्त होता है। इसलिए यह काम जरूर करें।
  4. किसी भी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करने के लिए सूर्य ग्रहण का समय काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए सूर्य ग्रहण लगने पर सिद्धि जरूर प्राप्त करें।
  5. यदि घर का कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार है और दवा असर नहीं कर रही है तो सूर्य ग्रहण लगने पर एक नारियल लेकर बीमार व्यक्ति के सिर से पांव तक घुमाएं और फिर उसे नदी या तालाब में प्रवाहित कर दें। यह टोटका करने से बीमार व्यक्ति ठीक हो जाता है।   
  6.  अपने पिता के साथ अगर आपका रिश्ता बेहतर नहीं है और आए दिन लड़ाई होती रहती है तो सूर्य ग्रहण लगने पर ऊं घृणि सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से पिता के साथ अच्छे हो जाएंगे।
  7. यदि आपकी कुंडली या जन्मपत्री में कोई दोष है तो सूर्य ग्रहण लगने पर लाल कपड़े में पानी वाला नारियल बांधकर सूर्य ग्रहण की किरणों के आगे रखें और ग्रहण समाप्त होने पर उसे जल में बहा दें। इससे जन्मपत्री के सभी दोष दूर हो जाते हैं।
  8. यदि आप कालसर्प दोष से ग्रसित हैं तो सूर्य ग्रहण के दौरान नाग नागिन का एक जोड़ा बनाकर उसे नारियल के एक कपड़े में बांधें और नदी या तालाब में प्रवाहित कर दें। आपको कालसर्प दोष से मुक्ति मिल जाएगी।
  9. अगर आपके राहु और केतु की दशा खराब है तो सूर्य ग्रहण के दौरान बहते पानी में कोयला या शीशा बहा दें। इससे राहु और केतु की दशा जल्दी सुधर जाएगी।
  10. अगर आपकी कुंडली में दोष है तो सूर्य ग्रहण काल में सात तरह के अनाज किसी गरीब या ब्राह्मण को दान करें और कुछ अनाज बहते हुए जल में भी प्रवाहित करें। ऐसा करने से कुंडली से दोष समाप्त हो जाते हैं।

सूर्य ग्रहण काल में ये सभी टोटके पूरी श्रद्धा से करने से आपको जरुर लाभ प्राप्त होगा। इसलिए सभी परेशानियों एवं बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए सूर्य ग्रहण लगने पर यह उपाय जरूर करना चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर