Shivling at Home : घर में शिवलिंग की स्थापना से पहले जान लें ये 7 न‍ियम, वरना भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज

Ghar Par Shivling ki Sthapna kaise karein, Shiv Dham part 4 : यदि आप चाहते हैं कि भगवान शिव की पूजा फलीभूत हो तो अपने घर के मंदिर में शिवलिंग की स्थापना से पहले कुछ नियमों को जरूर जान लें।

घर में शिवलिंग की स्थापना के हैं ये 7 नियम
Rules for establishment of Shivling at home, घर में शिवलिंग की स्थापना और पूजा के हैं 7 नियम 

मुख्य बातें

  • अंगूठे के ऊपरी पोर से बड़ा शिवलिंग घर में नहीं होना चाहिए
  • शिवलिंग की स्थापना कभी भी अकेले नहीं करनी चाहिए
  • शिवलिंग जिस घर में हो, उस घर को कभी बंद नहीं करना चाहिए

शिवजी की पूजा के लिए यदि आपको अपने घर के मंदिर में शिवलिंग की स्थापना करनी है तो उससे पहले उनकी पूजा और प्रतिमा की स्थापना के नियम जरूर जान लें। शिवजी की पूजा के साथ ही मंदिर में शिवलिंग की स्थापना के नियम शास्त्रों में बताए गए हैं। यदि शिवलिंग नियम के अनुसार स्थापित न हो तो उसकी पूजा पहले तो फलीभूत नहीं होती, दूसरे पूजा यदि सही से न हो तो भगवान शिव की नाराजगी भी झेलनी पड़ सकती है। शिवजी की पूजा के भी कुछ नियम हैं, उस नियम को जानना भी जरूरी है, क्योंकि लोग अपने घर के मंदिर में भगवान की स्थापना तो कर लेते हैं, लेकिन पूजा नियम से नहीं करते। ऐसे में भगवान की नाराजगी का सामना करना पड़ता है।

शिवलिंग की स्थापना के पहले इन नियमों को जरूर जान लें

  1. घर के मंदिर में शिवलिंग की यदि आप स्थापना करने जा रहे तो याद रखें कि शिवलिंग की लंबाई या  ऊंचाई अंगूठे के ऊपरी पोर से बड़ा न हो। यदि आपने घर में इससे बड़ा शिवलिंग रखा तो आपके लिए ये फलीभूत नहीं होगा। बड़ा शिवलिंग रखने का मतलब है कि शिवजी को आप अपने घर में तांडव करते हुए देखना चाहते हैं।
  2. जब भी आप अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करें, वह अकेले नहीं होने चाहिए। उनके साथ उनका पूरा परिवार होना चाहिए। शिवलिंग के साथ में माता गौरी और गणेश जी की भी प्रतिमा होनी चाहिए। अकेले शिवलिंग की पूजा आपको वैराग्य की ओर ले जा सकती है।
  3. शिवलिंग की स्थापना कभी भी ऐसी जगह नहीं करें जहां कमरा बंद हो। शिवलिंग खुली जगह पर स्थापति होना चाहिए। शिवलिंग किसी कमरे के अंदर स्थापति नहीं करना चाहिए।
  4. घर में शिवलिंग स्थापित है तो पूजा होनी चाहिए और तांबे के लोटे से जल चढ़ाना भी जरूरी है। शिवलिंग पर हमेशा जलधारा बहती रहनी चाहिए।
  5. घर पर अगर शिवलिंग  की स्थापना की गई तो कभी भी घर बंद नहीं होना चाहिए। घर पर कोई न कोई जरूर होना चाहिए जो उनकी पूजा जरूर करें।
  6. अगर आप शिव जी को अपने घर में याघर के किसी मंदिर में स्थापित कर रहें है तो साफ सफाई को विशेष ध्यान रहें क्योकि शिव जी को साफ सफाई बहुत पसंद है।
  7. शिवलिंग पर कभी तुलसी अपर्ण नहीं करनी चाहिए। तुलसी मां के साथ भगवान शालिग्राम की स्थापना होती है।

शिवलिंग की स्थापना कोशिश करें कि घर में स्थापित करने से बचें। इसकी जगह आप शिवजी की तस्वीर घर में रखें।

अगली खबर