Somvar ke upay: सोमवार की शाम जरूर करें श‍िव जी के साथ चंद्रमा का पूजा, दूर हो जाएंगी ये समस्‍याएं

Shiv Ji Chandrama Pujan, Shiv Dham Part 2: सोमवार को श‍िवजी और चंद्रमा, दोनों की पूजा का व‍िधान है। श‍िव धाम की दूसरी कड़ी में जानें सोमवार को शाम की पूजा के उपाय

Monday somvar ke upay remedies shiv ji ke saath chandra pujan ke fayde kyon karein shiv dham part 2
Shiv Puajn: भगवान शिव की पूजा निरोगी काया और बीमारियों से मुक्ति पाने के लिए भी की जाती है 

सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा के साथ चंद्रदेव की पूजा भी होती है। इसलिए ये दिन खास हैं। खास कर उन लोगों के लिए जो आए दिन बीमार रहते हैं या एक बीमारी के बाद दूसरी बीमारी उन्हें घेरी रहती है। बीमारियों के इलाज के साथ यदि ज्योतिष उपाय भी आजमा लिए जाएं तो बीमारी पैदा करने वाले ग्रह शांत होंगे और आप पर दवा का असर बेहतर काम करेगा। भगवान शिव की पूजा निरोगी काया और बीमारियों से मुक्ति पाने के लिए भी की जाती है। वहीं यदि मानिसक परेशानी हो तो चंद्रदेव की पूजा करना बहुत काम आती है। चंद्र मन की भावनाओं पर अधिकार रखते हैं, इसलिए तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए सोमवार की शाम कुछ खास उपाय अपनाने चाहिए।

बीमारियों से मुक्ति के लिए सोमवार की शाम करें ये उपाय/ Somavar ke Shiv Ji ke Upay

1.शिवजी पर काले-तिल मिला दूध करें अर्पित
यदि आपको एक के बाद एक बीमारी लगी रहती है तो सूरज डूबने के बाद शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर हर सोमवार को दूध में तिल मिला कर अभिषेक करें। ऐसा करने से आपकी सारी बीमारियां धीरे-धीरे खत्म होती जाएंगी।

2.शिवजी पर भांग और धतूरा चढाएं
यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है तो आप दवा खाने के साथ शिवजी की पूजा भी मन से करें। इसके लिए सोमवार की शाम शिवलिंग पर धतूरा और भांग जरूर चढ़ाएं। जिस तरह से शिव जी के जहर को ये दो औषधियों ने हर लिया था, उसी तरह ये आपके रोग को हरने का काम करेगा।

3. महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें
महामृत्युंजय मंत्र में मृत्यु शैय्या से भी उठाकर खड़ा करने का दम होता है। इसलिए यदि आप या आपके कोई अपने गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो आपको हर सोमवार को महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें।
मंत्र :
ऊँ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्‌।
उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्‌।।

4.चंद्रदेव को टकटकी लगा कर देखें
यदि तनाव या डिप्रेशन से गुजर रहे तो चांद को लगतार टकटकी लगा कर देखा करें। ऐसा करने से चंद्र मजबूत होगा और तनाव और डिप्रेशन दूर होगा।

5.शाम को सफेद वस्त्र पहनें
सोमवार के दिन सूर्य अस्त के बाद सफेद वस्त्र धारण करें और चांद को खीर का भोग लगा कर गरीबों में दान करें। ऐसा करने से मानिसक परेशानी दूर होगी।

6. सोमवार की शाम जपें ये मंत्र 
 सोमवार को संध्‍या के समय इस मंत्र का जाप जरूर करें - 
ॐ महाशिवाय सोमाय नमः
सोमवार को किए गए ये खास उपाय आपकी बीमारियों को दूर करने का काम करेंगे।

अगली खबर