Makar Sankrati 2020: मकर सक्रांति के दिन करें ये 9 उपाय, नहीं होगी पैसों की तंगी 

Makar Sankranti Upay: मकर संक्रांति के दिन कुछ विशेष उपाय जरूर करने चाहिए। ये उपाय आरोग्य , सुख समृद्धि देने के साथ पितरों का आशीर्वाद दिलाते हैं। साथ ही कई पापों से मुक्त करते हैं। 

Makar Sankranti Upay totke
Makar Sankranti Upay totke  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • मकर संक्रांति के दिन जल में तिल डाल कर सूर्य को अर्घ्य दें
  • शरीर को निरोगी बनाने के लिए तिल का उबटन लगना चाहिए
  • मनोकामना पूर्ति के लिए गेहूं और गुड़ बांध कर जरूररतमंद को दें

माघ का महीना धार्मिक कार्यों के लिए विशेष रूप से फलदायी माना गया है। इस पूरे माह दान-पुण्य पर विशेष बल दिया गया है। माना जाता है कि माघ में पवित्र नदी का स्नान और दान पुण्य के साथ कुछ विशेष उपाय कर लिए जाएं तो वह विशेष फलदायी साबित होते हैं। 

यदि पूरे माह कोई दानपुण्य न कर सके तो उसे मकर संक्रांति के दिन जरूर दान-पुण्य कर कुछ उपाय करने चाहिए। ये उपाय केवल जातक के लिए ही नहीं बल्कि उसके पूरे परिवार के लिए भी विशेष फलदायी माने गए हैं। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Saurabh Nayyar (@snayyar) on

 

मकर संक्रांति के दिन करें ये विशेष उपाय, जीवन रहेगा सदा सुखमय

  1. मकर संक्रांति के दिन स्नान करने वाली नदी या बाल्टी में काले तिल को जरूर डालें। तिल के पानी से स्नान करना आरोग्यवर्धक होता है और रोगों ऐसे इंसान से दूर रहते हैं।
  2. यदि आपका शरीर निरोग नहीं यानी आप रोगग्रसित हों तो आपको मकर संक्रांति के दिन तिल का उबटन लगाने के बाद स्नान करना चाहिए। इससे आपकी काया निरोगी बनेगी। 
  3. मकर सक्रांति के दिन स्नान के बाद भगवान सूर्यदेव को जल में तिल डालकर अर्घ्य दें। ऐसा करने से आपकी किस्मत के बंद दरवाजे खुलेंगे और विकास की राह खुलेगी। 
  4. संक्रांति के दिन सूर्य को तांबे के लोटे के जल भर कर उसमें कुंकुम, अक्षत, तिल तथा लाल रंग का फूल डालकर जल अर्पित करें। जल अर्पित करते समय ‘ऊँ घृणि सूर्याय नम:” मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी होगी। 
  5. मकर संक्रांति पर कंबल, गर्म वस्त्र, घी, दाल-चावल की खिचड़ी और तिल का दान देना आपको अनजान पापों से भी मुक्त करता है और जीवन में हर सुख का भागी बनाता है। 
  6. इस दिन पितरो की शांति के लिए जल युक्त अपर्ण करें। पितरों को जल देते समय उसमें तिल का प्रयोग करें इससे घर-परिवार को आरोग्य, सुख एवं समृद्धि की प्राप्ति होती है। 
  7. संक्रांति के दिन तिल का दान, तिल का प्रयोग, तिल के जल से स्नान, तिल का दान, तिल का भोजन करें । इस दिन स्नान से पूर्व तिल के तेल से मालिश करने, तिल का उबटन लगाने से पाप नष्ट होते है।
  8. संक्रांति के दिन गुड़ एवं कच्चे चावल बहाना चाहिए। ऐसा करने भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं और ऐसा होने से सूर्य समान इंसान को तेज और बल प्राप्त होता है। 
  9. संक्रांति के दिन लाल कपड़े में गेहूं व गुड़ बांधकर किसी जरूरतमंद  को दें। ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान करने के साथ इन उपायों को अपना कर आप अपना ओर अपने परिवार का भला कर सकते हैं। 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...