गुप्त नवरात्रि पर करें ये 6 अचूक उपाय, कलह और बुरी नजर रहेंगी दूर

Gupt Navaratri Remedies: गुप्त नवरात्रि 22 जून से प्रारंभ हो चुकी है। गुप्त नवरात्रि में कष्टों से मुक्ति के लिए कुछ खास उपाय जरूर करने चाहिए। इस बार सिद्धि और वृद्धि योग नवरात्रि को और महत्वपूर्ण बना दिए हैं।

Gupt Navaratri Remedies, गुप्त नवरात्रि उपाय
Gupt Navaratri Remedies, गुप्त नवरात्रि उपाय 

मुख्य बातें

  • गुप्त नवरात्रि में हनुमान चालीसा पढ़ने से नजर उतरती है
  • पीपल के पत्ते पर श्रीराम लिखकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं
  • गुप्त नवरात्रिन में भैरव जी का दर्शन जरूर करना चाहिए

सोमवार से प्रारंभ हुई गुप्त नवरात्रि 29 जून तक चलेगी। इस अवधि में आप किसी भी दिन अपने कष्टों के अनुसार कुछ उपाय कर लें तो उसका निवाराण शतप्रतिशत होता है। ऐसी मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि में किए गए उपाय जरूर फलीभूत होते हैं। हालांकि इस बार षष्ठी तिथि का क्षय होने के कारण नवरात्रि 8 दिन की ही होगी। नवरात्रि में सिद्धि योग और वृद्धि योग होने के कारण यह अति शुभ मानी जा रही है और इस अवसर पर की गई पूजा और उपायों से विशेष लाभ प्राप्त होते हैं। बता दें कि यही वजह है कि इस नवरात्रि में तंत्र साधना ज्यादा की जाती है। तो कलह, रोग और बुरी नजर या नौकरी से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए गुप्त नवरात्रि पर कुछ उपाय जरूर कर लें।

गुप्त नवरात्रि पर किए गए ये उपाय करेंगे कष्‍ट दूर 

1. यदि वैवाहिक जीवन में प्रेम न हो या पति-पत्नी के बीच हमेश कलह होता रहता हो तो गुप्त नवरात्रि में जब समय मिले इस मंत्र का जाप करते रहना चाहिए। ये मंत्र है, सब नार करहि परस्पर प्रीति चलहि स्वधर्म नीरत श्रुति नीति । इस मंत्र का जाप घी की आहुति के साथ 108 बार करना चाहिए। यदि 21 बार भी इस मंत्र को रोज जप लिया जाए तो समस्या दूर हो जाती है।

2. यदि आपके घर या परिवार पर किसी की बुरी नजर लगी हो तो आपको गुप्त नवरात्र‍ि में हनुमान चालीसा का निरंतर जप करते रहना चाहिए। जिस भी व्यक्ति पर नजर लगी है उसके बाएं पैर पर बजरंग बली को चढ़ाया काजल और माथे पर हनुमान जी का सिंदूर लगाना दें। ऐसा करने से बुरी नजर उतर जाएगी।

3. गुप्त नवरात्रि में भैरव बाबा के मंदिर का दर्शन जरूर करना चाहिए। ऐसे लोग जिनका रोजगार छिन गया हो अथवा जिनकी नौकरी नहीं लग रही वह नवरात्रि में भैरव मंदिर में प्रार्थना करें और अपनी दुख को दूर करने के लिए आशीर्वाद लें। ऐसा करना उनके दुख को दूर कर देगा।

4. आर्थिक तंगी या गरीबी की मार झेल रहे लोगों को गुप्त नवरात्र‍ि में किसी भी दिन पीपल के पेड़ के पत्ते पर राम का नाम लिख उसे हनुमान मंदिर में चढ़ा देना चाहिए। 11, 21 या 51 पत्तों पर श्रीराम का नाम लिखना चाहिए। इससे आर्थिक संकट दूर हो जाएगा।

5. यदि आप या आपके परिवार कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता हो तो उसे 108 बार ''ॐ जयंती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा श्यामा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तुते'' मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए। इससे रोग-द्वेश आदि सब दूर हो जाते हैं।

6. सुख, समृद्धि, सफलता, खुशी, आनंद और प्रेम के प्राप्ति के लिए गुप्त नवरात्रि में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा जरूर करें। साथ ही ॐ शंकराय सकल जन्मार्जित पाप विध्वंसनाय, पुरुषार्थ चतुष्ठाय लभाय च पति मे देहि कुरु कुरु स्वहा  का जाप कम से कम पांच बार जरूर करें।

गुप्त नवरात्रि पर किए गए ये उपाय, आपके जीवन के कष्टों को खत्म कर देंगे। बस एक बार में एक ही उपाय करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर