55 डिग्री में जब लू से तपता है शहर, इस रहस्यमयी मंदिर के अंदर ठंड से कांपते हैं श्रद्धालु

जगननाथ की नगरी उड़ीसा में स्थित शिव मंदिर रहस्य से भरे हुए हैं। तेज गर्मी में इस मंदिर में बिना एसी के ही ठंडक होती है। यहां दिन का तापमान 55 डिग्री तक पहुंच जाता है। 

Odisha Temple
Odisha Temple 

मुख्य बातें

  • शिव मंदिर उड़ीसा के टिटलागढ़ शहर में स्थित है।
  • तेज गर्मी में इस मंदिर में एसी जैसी ठंडक होती है।
  • यहां दिन का तापमान 55 डिग्री तक पहुंच जाता है।

नई दिल्ली. भारत देश में ऐसे कई मंदिर हैं, जिनका रहस्य सुलझाने की वैज्ञानिक आज तक कोशिश कर रहे हैं। इनमें से एक जगननाथ की नगरी उड़ीसा में स्थित शिव मंदिर भी है।

शिव मंदिर उड़ीसा के टिटलागढ़ शहर में स्थित है। तेज गर्मी में इस मंदिर में बिना एसी के ही ठंडक होती है। ये मंदिर उड़ीसा के कुम्हड़ा पहाड़ी पर स्थित है। यहां दिन का तापमान 55 डिग्री तक पहुंच जाता है। 

पुजारी के मुताबिक मंदिर का दरवाजा बंद करने पर ठंडी हवा से पूरा मंदिर ठंडा हो जाता है। इस कारण पंडितों को कई बार कंबल भी ओढ़ना पड़ जाता है। वहीं, मंदिर के बाहर पांच मिनट भी खड़ा हो जाए तो आदमी पसीने से नहा जाएगा। 

Mysterious Shiva Temple in Titlagarh, Odisha: Coolest of India | Incredible  Orissa

शिवजी और पार्वती की प्रतिमाओं में आती है ठंड 
मंदिर में शिवजी और पार्वती की मूर्ति स्थापित है। मान्यताओं के अनुसार देवी प्रतिमाओं के कारण यहां पर ये ठंडक आती है। मंदिर के बाहर जैसे-जैसे धूप बढ़ती है, वैसे-वैसे मंदिर के अंदर ठंड बढ़ती जाती है।

मंदिर के इस रहस्‍य को जानने के लिए काफी कोशिशें की गईं हैं। हालांकि, अभी तक कोई भी परिणाम नहीं मिला। ऐसे में यह विषय आज भी रहस्‍य ही बना हुआ है।

KZHK secrets of shiv temple titilagarh kumhada hill odisha Slide  4-m.khaskhabar.com

सावन के महीने में इस मंदिर दर्शन करने से खास भगवान शिव की कृपा बरसती है। आपको बता दें कि हर साल उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर से रथ यात्रा निकलती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर