जॉब करनी चाहिए या बिजनेस, सटीक जानकारी देगा आपका जन्म मूलांक

अंक शास्‍त्र
Updated Jul 20, 2019 | 21:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कई बार नौकरी और बिजनेस करने को लेकर मन में इतनी दुविधा होती है कि यह समझ ही नहीं आता कि किसमें भाग्य आजमाया जाए। नौकरी बेस्ट होगी या बिजनेस आप अपने जन्म मूलांक से तय कर सकते हैं।

Job or Business
Job or Business  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • जन्म मूलांक से जाने अपने आर्थिक स्थिति से जुड़ी बातें
  • मूलांक से तय करें कौन सी नौकरी होगी बेस्ट
  • जन्मांक बताता है किस बिजनेस में मिलेगी सफलता

 

मुख्य बिंदूज्योतिष में भाग्य और भविष्य के बारे में जानकारी पाने के एक नहीं कई माध्यम होते हैं। कुंडली, हस्तरेखा, हाथ-पैरों की बनावट, तिलों का स्थान के साथ ही जन्म मूलांक भविष्य और भाग्योदय के बारे में जानने के माध्यम होते हैं। ज्योतिष का दायरा बहुत बड़ा है और यही कारण है कि इसकी जानकारी भी सटीक होती हैं। आपकी परेशानियों और उलझनों को दूर करने में जन्म मूलांक भी बेहद कारगर होता है। इसलिए यदि आपको अपने करियर से जुड़ी कोई उलझन है तो आप अपने मूलांक यानी जन्मांक का सहारा लें।

प्राचीन विधाएं अब भी हैं कारगर
ज्योतिष शास्त्र की प्राचीन विधाओं में हस्तरेखा विज्ञान, सामुद्रिक शास्त्र, कुंडली आंकलन, अंकशास्त्र शामिल हैं और इनके जरिये बहुत सी समस्याओं, दुविधाओं और परेशानियों का हल निकल आता है। हर शास्त्र की अपनी अहमियत हैं। हालांकि कुछ ज्योतिष की समझ बिना विशेषज्ञ के बिना नहीं हो सकती लेकिन अंकशास्त्र ऐसा जरिया है जिससे आप स्वयं भी भविष्य का आकलन कर सकते हैं। ये प्राचीन विधाएं आपके आर्थिक स्थित के लिए क्या बेहतर है यह भी आसानी से बता सकती हैं। तो आइए आज जन्मांक से जानें कि आपके लिए नौकरी बेहतर रहेगा या बिजनेस।

मूलांक 1
यदि आपका मूलांक एक है तो आपके लिए ऐसी नौकरी रखी है जिसके लिए लोग तरसते हैं। मूलांक एक वाले उच्च राजनयिक, उच्च राष्ट्रीय पद, मंत्री, प्रशासक आदि बनने का गुण रखते हैं। वैसे यदि ये बिजनेस करना चाहें तो ये भी इनके लिए फलदायी होता है। इन्हें कृषि, तंबाकू, अनाज या फिर स्टेशनरी से जुड़े बिजनेस में अपना भाग्य आजमाना चाहिए।

मूलांक 2
मूलांक दो अगर आपका है तो आपको नौकरी की जगह बिजनेस में हाथ आजमाना चाहिए। मूलांक दो वालों को ठंडे पेय पदार्थों, कांच के सामान या पानी से जुड़े व्यवसाय में हाथ डालना शुभ होगा। इसके अलावा मेडिकल से जुड़े बिजनेस भी फायदेमंद होंगे।

मूलांक 3
मूलांक तीन बड़े खगोल शास्त्री, खिलाड़ी, इंजीनियर, डॉक्टर, सचिव जैसे पद पर आसीन होते हैं।हालांकि अगर ये बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो इनके लिए आयात-निर्यात से जुड़े बिजनेस करना बेहद फलदायक होता है।

मूलांक 4
मूलांक 4 को नौकरी पर ही अपना ध्यान देना चाहिए। इन्हें बिजनेस कि तरफ भूल कर भी नहीं सोचना चाहिए। ऐसे लोग बिजनेस में इसलिए सफल नहीं हो पाते क्योंकि इन्हें लाग-लपेट या अपनी टोपी दूसरों को पहनाना नहीं आता।

मूलांक 5
मूलांक 5 अगर आपका है तो आपको बीमा, बैंकिंग या फाइनेंस जैसे फील्ड में हाथ आजमाना चाहिए। अगर ये बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो इनके लिए शिक्षा, प्रबंधन या ज्योतिष का क्षेत्र बेहद सटिक साबित होगा।

मूलांक 6
मूलांक 6 को संगीत और कला के साथ टूरिज्म के क्षेत्र में अपना हाथ आजमाना चाहिए। ये बिजनेस करें या नौकरी इसी क्षेत्र में संभावना तलाशें।

मूलांक 7
मूलांक 7 के लिए इंजीनियरिंग, कृषि, अनुसंधान के साथ ही डिटेक्टिव के फील्ड में हाथ आजमाना चाहिए। साथ ही ये चाहे तो कम्युनिकेशन से जुड़े बिजनेस कर सकते हैं।

मूलांक 8
मूलांक 8 के जातकों को मशीनरी, प्रिंटिंग, लघु उद्योग, स्टील व्यवसाय और रत्न से जुड़े बिजनेस करने चाहिए। इसके आलवा ये प्रॉपर्टी में भी हाथ आजमाएं तो इनके लिए फलदायक होता है।

मूलांक 9
मूलांक 9 को इंजीनियरिंग के जॉब के विकल्प तलाशने चाहिए। इसके अलावा न्याय या प्रबंधन का क्षेत्र भी इन्हें आगे बढ़ता है। हालांकि व्यवसाय के लिए नमक, खनिज, बिजली, सीमेंट या चिकित्सा के क्षेत्र को आजमाना चाहिए।

तो अब मूलांक के आधार पर आप तय कर लें कि आपके लिए कौन सा व्यवसाय या जॉब बेहतर साबित होगा।

अगर आप अभी तक व्यवसाय या नौकरी में मनचाही सफलता की चाह रखते हैं तो एक बार अपने जन्मांक के हिसाब से अपने लिए सही प्रोफेशन का चुनाव करके देखें। क्या पता सफलता आपके सही निर्णय का इंतजार कर रही हो। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि निर्णय किसी अच्छे ज्योतिष की सलाह के बिना बिल्कुल ना लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर