LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पूजा 2021 क्रमवार पूजन विधि, जानिए विशेष मुहूर्त और खास बातें

करवा चौथ का व्रत इस बार रोहिणी नक्षत्र में है, इसे ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार काफी शुभ माना जाता है। इसके अलावा 24 अक्‍टबूर को रविवार होने से व्रत का महत्‍व महत्‍व अधिक हो गया है। इस दिन निर्जला उपवास करने से मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।
Karwa Chauth Vrat 2021 (pic: Istock)
Karwa Chauth Vrat 2021

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत मनाया जाता है। इस बार यह 24 अक्‍टूबर, रविवार के दिन है। महिलाएं यह व्रत अखंड सौभाग्य और जीवनसाथी के दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए रखती हैं। यह व्रत निर्जला रखा जाता है। इस बार करवा चौथ पर विशेष संयोग बन रहा है। रोहिणी नक्षत्र और रविवार की युति से व्रत का प्रभाग दोगुना हो जाएगा। ऐसे में नियमपूर्वज पूजन से अधिक लाभ होने की संभावना है। 

Karwa Chauth 2021: Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Samagri, Mantra

करवा चौथ के व्रत में महिलाएं सुबह से व्रत का संकल्‍प लेती हैं और शाम को चंद्र देव को अर्घ्‍य देकर व्रत खोलती हैं। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि इस साल 24 अक्टूबर 2021, रविवार सुबह 3 बजकर 1 मिनट पर शुरू होगी जो अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह 5 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। इस दिन चांद निकलने का समय 8 बजकर 11 मिनट पर है।

Karwa Chauth 2021 Moonrise Time Today: Check Your City time here

Oct 24, 2021  |  06:59 PM (IST)
करवा चौथ व्रत और पूजा की पूरी विधि

1. निर्जला व्रत का संकल्प लें। इस पावन दिन शिव परिवार की पूजा-अर्चना की जाती है।
2. सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें। किसी भी शुभ कार्य से पहले भगवान गणपति की पूजा की जाती है।
3. माता पार्वती, भगवान शिव और भगवान कार्तिकेय की भी पूजा करें।
4. करवा चौथ के व्रत में चंद्रमा की पूजा होती है।
5. चंद्र दर्शन पश्चात पति को छलनी से देखें और इसके बाद पति द्वारा पत्नी को पानी पिलाकर व्रत तोड़ते हैं।

Oct 24, 2021  |  05:49 PM (IST)
चतुर्थी तिथि में करवा चौथ को चन्द्रोदयव्यापिनी मुहूर्त

चतुर्थी तिथि प्रारंभ 24 अक्टूबर को रविवार के दिन सुबह 03 बजकर 01 मिनट पर हुई है। चतुर्थी तिथि 25 अक्टूबर के दिन सोमवार को सुबह 05 बजकर 43 मिनट पर समाप्त हो रही है। इस बार करवा चौथ पर चतुर्थी तिथि में चन्द्रोदयव्यापिनी मुहूर्त है इसलिए रविवार के दिन व्रत रखना बहुत शुभ माना जा रहा है।

Oct 24, 2021  |  05:15 PM (IST)
करवा चौथ पूजा 2021 के शुभ मुहूर्त

इस बार करवा चौथ पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2021 को शाम 06:55 से लेकर 08:51 तक है। यानी कि पूजा का मुहूर्त 01 घंटा 17 मिनट तक का है। वहीं करवा चौथ पर चंद्रोदय (Moonrise Time Today) का समय रात 8 बजकर 11 मिनट है, लेकिन अलग-अलग स्थानों के हिसाब से चंद्रोदय का समय भी अलग हो सकता है। दिल्ली में चंद्रोदय 08 बजकर 08 मिनट पर होगा।

Oct 24, 2021  |  04:29 PM (IST)
इन रंगों के कपड़े पहनें

करवा चौथ के दिन सुहागिनों को लाल, गुलाबी, पीला, हरा और महरून रंग के कपड़े धारण करने चाहिए। ज्योतिष आचार्यों के अनुसार, पहली बार करवा चौथ व्रत रखने वाली महिलाओं को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इतना ही नहीं पहली बार व्रत रखने वाली महिलाएं अगर शादी का जोड़ा पहनने का चुनाव करती हैं तो यह और भी अच्छा माना जाता है।

Oct 24, 2021  |  03:35 PM (IST)
भगवान शिव के परिवार की पूजा

करवा चौथ व्रत के दिन सूर्योदय के पहले उठकर सरगी आदि का सेवन करना चाहिए। उसके पश्चात स्नान आदि करके करवा चौथ के व्रत का संकल्प लेकर पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर शाम के समय शुभ मुहूर्त में तुलसी के पौधे के पास दीया प्रज्वलित करें और विधि पूर्वक भगवान शिव के पूरे परिवार यानी माता पार्वती, भगवान शिव, गणेश जी, भगवान कार्तिकेय की पूजा करनी चाहिए और करवाचौथ व्रत की कथा पढ़ना या सुनना चाहिए।

Oct 24, 2021  |  02:46 PM (IST)
करवा चौथ व्रत संकल्प का मुहूर्त

सुहागिन महिलाएं करवा चौथ के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करके निवृत होकर स्वच्छ कपड़े धारण करती हैं। इसके बाद घर के मंदिर की साफ-सफाई करती हैं और फिर व्रत का संकल्प लें। महिलाएं इस मंत्र के जरिए करवा चौथ के व्रत का संकल्प ले सकती हैं- ‘मम सुखसौभाग्य पुत्रपौत्रादि सुस्थिर श्री प्राप्तये कर्क चतुर्थी व्रतमहं करिष्ये।‘ आप चाहें तो पूजा के स्थान पर मां करवा और स्याहु की तस्वीर बना लें या फिर बाजार से लाए हुए कैलेंडर का भी पूजा के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

Oct 24, 2021  |  01:25 PM (IST)
करवा चौथ की आरती

ऊँ जय करवा मइया, माता जय करवा मइया ।
जो व्रत करे तुम्हारा, पार करो नइया ।। ऊँ जय करवा मइया।

सब जग की हो माता, तुम हो रुद्राणी।
यश तुम्हारा गावत, जग के सब प्राणी ।। ऊँ जय करवा मइया।

कार्तिक कृष्ण चतुर्थी, जो नारी व्रत करती।
दीर्घायु पति होवे , दुख सारे हरती ।। ऊँ जय करवा मइया।

होए सुहागिन नारी, सुख सम्पत्ति पावे।
गणपति जी बड़े दयालु, विघ्न सभी नाशे।। ऊँ जय करवा मइया।

करवा मइया की आरती, व्रत कर जो गावे।
व्रत हो जाता पूरन, सब विधि सुख पावे।। ऊँ जय करवा मइया।

Oct 24, 2021  |  12:33 PM (IST)
करवा चौथ के श्रृंगार में ये चीजें हैं जरूरी

करवा चौथ का व्रत सौभाग्‍य लेकर आता है। इसलिए इस दिन सुहागिनें सोलह श्रृंगार करती हैं। उनके श्रृंगार में सिंदूर और मंगलसूत्र से लेकर बिंदी, नथनी, काजल, गजरा, मेहंदी, अंगूठी, चूड़ियां, कर्णफूल (ईयररिंग्स), मांग टीका, कमरबंद, बाजूबंद, बिछिया, पायल जैसी चीजें शामिल होना जरूरी हैं। इसके अलावा इस दिन सुहागिनों को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए, इन्‍हें शुभ माना जाता है। 

Oct 24, 2021  |  11:02 AM (IST)
शिव पार्वती की मूर्ति न होने पर क्‍या करें

करवा चौथ की पूजा के लिए शिव पार्वती एवं गणेश जी की पूजा की जाती है। उन्‍हें बालू या सफेद मिट्टी की वेदी पर स्‍थापित किया जाता है। मगर यदि मूर्ति ना हो तो आप सुपारी पर धागा बांधकर भी पूजा कर सकती हैं। इसके बाद  सुख सौभाग्य की कामना करते हुए इन देवों का स्मरण करें और करवे सहित बायने पर जल, चावल और गुड़ चढ़ाएं। अब करवे पर तेरह बार रोली से टीका करें और रोली चावल छिडकें।

Oct 24, 2021  |  10:03 AM (IST)
सफेद चीजों का न दें दान

करवा चौथ का व्रत सु​हागिन महिलाओं के लिए होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन चंद्र देव की पूजा होती है इसलिए करवा चौथ के दिन किसी भी सफेद रंग की वस्तु का दान भूलकर भी नहीं करना चाहिए। खासतौर पर सफेद कपड़े, दूध, चावल, दही और सफेद मिठाई का दान देनें से बचें। इन्‍हें चंद्रमा का कारक माना जाता है, इन्‍हें करवा चौथ पर देने से चंद्र ग्रह का नकारात्‍मक प्रभाप आप पर हो सकता है। 

Oct 24, 2021  |  08:33 AM (IST)
कुंवारी कन्‍याएं या पति भी रख सकते हैं व्रत

इस व्रत को सुहागिन महिलाओं के अलावा वो कुंवारी कन्याएं भी रख सकती हैं, जिनका विवाह तय हो चुका है या वह मनचाहे पति की कामना करती हैं। हालांकि कन्याओं को चंद्र दर्शन नहीं करने चाहिए, उन्‍हें तारों को देखकर व्रत खोलना चाहिए। इसके अलावा अगर कोई महिला बीमार है या गर्भवती है। तो उसकी जगह करवाचौथ का व्रत उसका पति रख सकता है। 

Oct 24, 2021  |  07:39 AM (IST)
इस रंग के पहनें कपड़े

करवा चौथ के दिन सुहागिनों को लाल, गुलाबी, पीला, हरा और महरून रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, पहली बार करवा चौथ व्रत रखने वाली स्त्रियों को लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है। अगर शादी का जोड़ा पहना जाए तो उत्तम माना जाता है। ये रंग सौभाग्‍य का प्रतीक होते हैं। साथ ही ये सकारात्‍मकता लाते हैं।

Oct 24, 2021  |  06:43 AM (IST)
अर्घ्‍य देते समय जल में मिलाएं ये चीजें

करवा चौथ व्रत हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। इस साल करवा चौथ 24 अक्‍टूबर को है। चंद्र दर्शन एवं पूजन के बाद ही व्रत पूर्ण माना जाता है। चंद्रमा के उदय होने का समय रात 08 बजकर 07 मिनट पर है। चंद्रमा की पूजा करते समय अर्घ्‍य के लिए जल में दूध, अक्षत और पुष्प मिलाकर अर्पित करें। 

Oct 24, 2021  |  12:38 AM (IST)
करवा चौथ कथा सुनते समय साथ रखें ये चीजें

करवा चौथ 2021 के दौरान व्रत की कथा सुनते समय साबूत अनाज और मीठा साथ में अवश्य रखना चाहिए। इस दिन कहानी सुनने के बाद बहुओं को अपनी सास को बायना भी देना चाह‍िए। इसमें खाने पीने की वस्तुएं, कपड़े और और श्रृंगार का समान हो सकता है। करवा चौथ की पूजा में मिट्टी का करवा विशेष माना गया है। इसलिए इस दिन मिट्टी के करवे से ही करवा चौथ की पूजा करनी चाहिए।

Oct 23, 2021  |  10:58 PM (IST)
करवा चौथ व्रत वाली महिलाएं ना करें ये काम

करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने श्रृंगार का सामान किसी को दान में नहीं देना चाहिए और ना ही किसी से श्रृंगार का सामान दान में लेना चाहिए। व्रत रखने वाली महिलाओं को इस दिन दोपहर में सोने से बचना चाहिए।

Oct 23, 2021  |  09:50 PM (IST)
करवा चौथ के दिन के कपड़े

करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को इस मौके पर लाल या पीले रंग के कपड़ों को पहनना चाहिए। इन दोनों ही पोशाकों को बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा इस दिन शादी का जोड़ा पहनना भी शुभ होता है।

Oct 23, 2021  |  08:53 PM (IST)
चंद्र अर्घ्य मुहूर्त का समय

करवा चौथ पर 24 अक्टूबर को चंद्रोदय का समय शाम 7 बजकर 52 मिनट पर होने वाला है और उसी समय व्रत रखने वाली महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देकर करवा चौथ की अपनी पूजा को भी संपन्न करेंगी। इसके बाद वह पति को देखते हुए व्रत भी तोड़ेंगी।

Oct 23, 2021  |  07:47 PM (IST)
सिलाई-कढ़ाई-बुनाई की चीज ना दें गिफ्ट

करवा चौथ के अवसर पर किसी को सिलाई, कढ़ाई और बुनाई की चीजों को गिफ्ट देने से बचना चाहिए। करवा चौथ व्रत को नियम और सावधानी के साथ रखा जाता है। इस दिन पति-पत्नी एक-दूसरे को कोई भी धारदार चीज गिफ्ट करने बचते हैं।

Oct 23, 2021  |  06:42 PM (IST)
करवा चौथ पर सफेद रंग से बनाएं दूरी

करवा चौथ के अवसर पर सफेद रंग के कपड़े गिफ्ट करना शुभ नहीं होता और करवा चौथ व्रत पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है। इसलिए मान्यता अनुसार इस दिन सफेद रंग के वस्त्र गिफ्ट करना शुभ नहीं माना जाता है।

Oct 23, 2021  |  05:57 PM (IST)
कपड़ों के बारे में रखें विशेष ध्यान

किसी भी शुभ या मांगलिक काम में लाल, पीले, गुलाबी या नारंगी रंग के कपड़े ही पहनने चाहिए। ऐसे अवसरों पर काले रंग के कपड़े पहनना अशुभ होता है। ऐसे में शुभ काम में काले रंग के वस्त्र शामिल नहीं करने चाहिए। पति-पत्नी को करवा चौथ के खास दिन एक-दूसरे को काले रंग के कपड़े गिफ्ट करने से बचना चाहिए।