Katra: भक्त जल्द कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन, शुरू हुई तैयारी

Vaishnodevi Yatra: श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा जल्द ही शुरू होने वाली है हालांकि अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है कि कब तक श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए जा सकेंगे।

Vaishnodevi
Vaishnodevi 

मुख्य बातें

  • जल्द शुरू होगी माता वैष्णो देवी की यात्रा
  • कोरोना वायरस से सुरक्षा के किए जा रहे इंतजाम
  • सोशल डिस्टेंसिंग के लिए उठाए ये कदम

कोरोना वायरस के चलते पिछले कुछ समय से देश में लॉकडाउन है लेकिन लॉकडाउन 5.0 के दिशानिर्देशों के मुताबिक सरकार ने 8 जून, 2020 से सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दे दी है। इस बीच खबर आ रही है कि जल्द ही माता वैष्णो देवी के दर्शन भी शुरू हो सकते हैं। 

माता के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर यहां काम शुरू हो गया है। यहां पहुंचे श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें यह सुनिश्चित करने के लिए यात्रा पर्ची काउंटर के सामने, भवन पर मंदिर के बाहर लगने वाली लाइन और सांझी छत पर बने हेलीपैड के सामने सर्कल बनाए जा रहे हैं। ताकि लोग इन्ही सर्कल में खड़े हों और एक दूसरे से निश्चित दूरी बनाए रखें। 

कब शुरू होगी यात्रा?

सरकार ने 8 जून से धर्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दी है लेकिन यह मुमकिन है कि वैष्णो देवी यात्रा 8 जून से शुरू ना की जाए। एक वेबसाइट के मुताबिक वैष्णो देवी के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रा शुरू करने के लिए आदेश आने में एभी एक से दो दिन का समय लग सकता है। मालूम हो कि अब तक यह तारीख सामने नहीं आई है कि श्रद्धालु कब से माता के दर्शन के लिए जा सकेंगे।

बढ़ सकता है हेलीकॉप्टर का किराया

मालूम हो कि वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं के लिए केवल हेलीकॉप्टर की ही नहीं बल्कि बैटरी कार और रोप-वे की भी सुविधा है। जानकारी के मुताबिक हेलीकॉप्टर कंपनियां अब श्राइन बोर्ड के लिए 60% तक किराया बढ़ा सकती हैं। जिससे श्रद्धालुओं के लिए यह यात्रा पहले की तुलना में महंगी हो जाएगी। 

पहले कटरा से सांझी छत का एकतरफा किराया 1045 रुपये और दोनों तरफ से 2090 रुपये लगते थे। अब यह किराया बढ़कर 1730 (एकतरफा) और दोनों तरफ से यह 3460 रुपये होगा।

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते 18 मार्च से मां वैष्णो देवी के दर्शन बंद किए हुए हैं। अब जब सरकार ने धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दे दी है तो श्रद्धालु बेसब्री से माता के दर्शन करने का इंतजार कर रहे हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर