Navratri 2020 : नवरात्र‍ि पूजन में जरूर शाम‍िल करें मां को पसंद ये चीजें, खुल जाएंगे क‍िस्‍मत के द्वार

Must have things at home this Navratri : 17 अक्टूबर से शुरू होने जा रही नवरात्रि में मां की पसंदीदा कुछ चीजों को शामिल करने से सौभाग्‍य म‍िलता है। जानें इनके बारे में।

Must have things at home this Navratri
Navrati Pujan 2020  

मुख्य बातें

  • 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र‍ि
  • नवरात्र में कुछ चीजों को घर लाना शुभ होता है
  • नवरात्र में जरूर खरीदें लक्ष्‍मी जी की मूर्ति

Shardiya Navratri 2020 : 17 अक्टूबर 2020 से नवरात्रि के पावन द‍िन शुरू हो जाएंगे। इस दौरान पूरे देश में उत्सव मनाया जाता है जिसमें मां देवी के नौ रूपों की विधिवत तरीके से पूजा-अर्चना होती है। भक्त उनके सम्मान में जगराते रखते हैं, देवी गीत गाते हैं, डांडिया खेलते हैं और कुछ भक्त इन 9 दिनों में उपवास भी करते हैं।

हिंदू धर्म के अनुसार, नवरात्रि को सबसे शुभ माना जाता है इस दौरान कई ऐसे काम होते हैं जिन्हें करने पर आपके जीवन की सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें नवरात्रि के दौरान घर में लाने पर सभी दुख-दर्द दूर होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

इन चीजों को घर में लाने से होता है फायदा (What to bring home this navratri)

  1. कमल का फूल : माता लक्ष्मी का प्रिय कमल का फूल नवरात्रों के दौरान अपने घर के मंदिर में हर रोज चढ़ाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके जीवन से सभी प्रकार की आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।
  2. सोने-चांदी का सिक्का : यदि नवरात्र के पहले दिन आप सोने या चांदी का सिक्का जिस पर लक्ष्मी और गणेश जी की तस्वीर बनी हो खरीद कर अपने घर लाते हैं और इसे अपने मंदिर या अपने घर के लॉकर में रखते हैं तो यह काफी शुभ माना जाता है।
  3. मोर पंख : मोर का पंख देवी सरस्वती को दर्शाता है, ऐसा माना जाता है कि नवरात्रों में मोर के पंख को घर के मंदिर में लगाने से घर के सभी वास्तु दोष दूर होते हैं।
  4. लक्ष्मी जी की मूर्ति : नवरात्र में अपने घर मां लक्ष्मी की मूर्ति ले आएं, बस इस बात का ध्यान रखें की मूर्ति में मां लक्ष्मी बैठी हुई प्रतीत हों और उनसे हाथों से हर किसी पर आशीर्वाद बरस रहा हो।
  5. सोलह श्रृंगार की वस्तुएं : नवरात्र देवियों का त्यौहार है, इस दौरान अगर आप अपने घर में सोलह श्रृंगार की सभी वस्तुओं को खरीद कर ले आते हैं तो आप अमीर बनेंगे और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।

नवरात्र पूजा में रखें इस बात का व‍िशेष ध्‍यान 
नवरात्रों के दौरान मां दुर्गा की पूजा करते समय इस बात का खास ध्यान रखें की पूजा करते वक्त आपका चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही हो। इस बात का भी ख्याल रखें कि आपके मंदिर के आस-पास पूरी स्वच्छता हो।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर