घर पर धूमधाम से मनाएं गणेश चतुर्थी, कोरोना काल में भी इन 5 तरीकों से मनाएं यह त्योहार

Ganesh Chaturthi 2020: इस बार कोरोना महामारी की वजह से गणेश चतुर्थी पहले जैसी सार्वजनिक रुप से मनानी मुश्किल होगी लेकिन आप इस पर्व को घर पर भी सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Ganesh Chaturthi 2020
गणेश चतुर्थी/Ganesh Chaturthi  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • गणेश चतुर्थी का त्योहार लोगों को आपस में जोड़ता है
  • इस त्यौहार को आप घर पर भी सेलिब्रेट कर सकते हैं
  • मोदक को थोड़ा सा ट्विस्ट देकर चॉकलेट और कैरेमल स्टाफिंग के साथ बनाएं

नई दिल्ली: इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 22 अगस्त से शुरू हो रहा है। हर साल इस त्योहार को पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है लोग इकट्ठा होते थे पंडाल सजते थे और गाना-बजाना होता था। लेकिन इस बार आपको यह सब अपने घरों में ही करना होगा, उसका कारण है कोरोना की वजह से इस बार सार्वजनिक रुप से ऐसा करने की अनुमति नहीं दी गई है।

कोरोनावायरस के खतरे की वजह से कोई भी त्योहार लोगों के साथ मिलकर धूमधाम से नहीं मनाया जा रहा है। कोरोनावायरस के संक्रमण के फैलाव को देखते हुए ऐसा किया भी जाना चाहिए, क्योंकि जितनी भीड़ में आप होंगे आपके लिए उतना ही ज्यादा खतरा होगा। लेकिन हम आपको बताएंगे आप अपने घर में ही किन तरीकों को अपनाकर धूमधाम से गणेश उत्सव मना सकते हैं ‌।

सदियों से चली आ रही मोदक बनाने की परंपरा

आमतौर पर आपके घर में मोदक पारंपरिक तरीके से आपकी दादी या आपकी मां ही बनाती हैं। लेकिन इस बार आप भी उनका हाथ बटाएं उनके साथ मिलकर खुशी से मोदक बनाएं। हो सके तो इस बार मोदक को थोड़ा सा ट्विस्ट देकर चॉकलेट और कैरेमल स्टाफिंग के साथ बनाएं।

तकनीक का उपयोग करें

इस साल सबसे बड़े दुख की बात तो यही होगी कि आप इस गणेश चतुर्थी में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के घर नहीं जा पाएंगे। लेकिन इससे दुखी होने की जरूरत नहीं है इस बार आप वर्चुअल तरीके से यानी वीडियो कॉल के जरिए से एक दूसरे के घर पहुंचे सकते हैं। उनके आरती में शामिल हो सकते हैं और एक दूसरे की खुशियों का हिस्सा बन सकते हैं।

घर पर ऑर्गेनिक तरीके से मूर्ति बनाएं

इस बार आप बाजार से मूर्ति खरीदने के बजाय घर में ही ऑर्गेनिक तरीके से गणेश जी की मूर्ति बनाएं। इसके लिए आपको घर में मौजूद चीजों का ही इस्तेमाल करना है और एक सुंदर सी रंग बिरंगी मूर्ति तैयार करनी है, इस काम को आप पूरे घर के लोगों के साथ मिलकर कर सकते हैं।

अच्छा सा पंडाल बनाएं

हर बार आप अच्छे पंडालों को देखने के लिए पूरा शहर घूमते थे लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो पाएगा। क्यों ना इस बार खुद से ही एक अच्छा पंडाल भगवान गणेश के लिए बनाया जाए। इसके लिए आपको अपने घर वालों के साथ मिलकर फूल मालाओं के साथ तथा घर में पड़ी वस्तुओं के साथ एक सुंदर सा पंडाल बनाना चाहिए, जिसमें आपके राजा गणपति विराजमान होंगे।

लाइट्स का बंदोबस्त

किसी भी त्योहार या उत्सव में लाइट्स का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है इस गणेश चतुर्थी आप अपने घर में ही बेहतरीन लाइटिंग करें। लाइटिंग के लिए जरूरी नहीं है कि आप को बाहर से झालर और तमाम लड़ियां लानी पड़े इसके लिए आप दीयों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ।पूरे घर को दीयों से अच्छी तरह सजाएं इससे आपके पूरे घर में भक्तिमय माहौल बना रहेगा।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर