Aaj Ka Panchang, 05 December 2022: प्रदोष व्रत आज, जान लें शुभ-अशुभ मुहूर्त और योग

Aaj Ka Panchang 05 December 2022 in Hindi Today: आज प्रदोष व्रत के साथ दिन सोमवार भी है, जो कि भगवान शिव जी की पूजा के लिए बेहद खास है। इस व्रत को रखने से व्रती को पापों से छुटकारा मिलता है। साथ ही अनन्त पुण्य का लाभ मिलता है। उनके अलावा आज माता काली जी की स्तुति करने का भी महत्व है।

undefined

Updated Dec 6, 2022 | 06:03 AM IST

Aaj Ka Panchang

Aaj Ka Panchang 05 December 2022 in Hindi Today: 05 दिसम्बर 2022 का पञ्चाङ्ग- सुजीत जी महाराज-- आज मार्गशीर्ष माह शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है।आज प्रदोष व्रत व सोमवार है।भगवान शिव जी का पावन व्रत है। शिवपुराण व दुर्गासप्तशती का पाठ व हवन करें।अश्वनी नक्षत्र है।आज भगवान शिव जी की उपासना के साथ हनुमान जी की पूजा भी करें। आज सुंदरकांड के पाठ करने का बहुत सुंदर अवसर है। मंदिर में हनुमान जी का दर्शन करें। श्री रामचरितमानस का पाठ करें।गीता के पाठ का आज बहुत महत्व है। रात्रि में चन्द्रमा को दुग्ध से अर्ध्य दें व शिवपूजा के लिए मंदिर में भगवान शिव को दुग्ध,गंगाजल व शहद से रुद्राभिषेक करें व उनको बेल पत्र अर्पित करें।आज रात्रि में कई तांत्रिक उपासना भी होती है।बंगलामुखी अनुष्ठान व प्रत्यंगरा अनुष्ठान के लिए भी आज बेहतर तिथि है।प्रदोष व्रत का बहुत महत्व है।इस व्रत से कई जन्मों के पापों का नाश होकर अनन्त पुण्य की प्राप्ति होती है।
आज माता काली जी की स्तुति करें।आज दान का बहुत महत्व व पुण्य है।आज पुण्य संचय करने का महान दिवस है।आज रात्रि में हनुमान बाहुक के पाठ का अनन्त पुण्य है।
प्रातःकाल पञ्चाङ्ग का दर्शन ,अध्ययन व मनन आवश्यक है।शुभ व अशुभ समय का ज्ञान भी इसी से होता है। अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे बेहतर होता है।इस शुभ समय में कोई भी कार्य प्रारंभ कर सकते हैं।विजय व गोधुली मुहूर्त भी बहुत ही सुंदर होता है।राहुकाल में कोई भी कार्य या यात्रा आरम्भ नहीं करना चाहिए।
आज का पञ्चाङ्ग (Aaj Ka Panchang)
दिनांक
05 दिसम्बर 2022दिवस
सोमवारमाह
मार्गशीर्ष,शुक्ल पक्ष
तिथि
त्रयोदशीसूर्योदय
06:59amसूर्यास्त
05:23 pm
नक्षत्र
अश्वनीसूर्य राशि
वृश्चिक
चन्द्र राशि
मेषकरण
कौलवयोग
परिघ
आज के शुभ -अशुभ मुहूर्त (Shubh-Ashubh Muhurta)
शुभमुहूर्त
समय
अशुभ मुहूर्त
समय
अभिजीत मुहूर्त
11:53am से 12:45 pm तक।राहुकाल
प्रातःकाल 07:30 बजे से 09 बजे तक
विजय मुहूर्त02:31pm से 03:26 pm तक
गोधुली मुहूर्त06:41pm से 07:06pm तक
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें ( Hindi News ) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म ( spirituality News ) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों ( Latest Hindi News ) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
अगली खबर