LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

RRB NTPC, Group D: जानें कब जारी होंगे RRB ग्रुप डी के एडमिट कार्ड

RRB NTPC Result, RRB Group D Exam: रेलवे रिक्रटमेंट बोर्ड यानि आरआरबी ग्रुप डी के तहत आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार है। रेलवे भर्ती, आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड और एग्‍जाम, आरआरबी एनटीपीसी रिजल्‍ट से जुड़ी हर जानकारी पाने के ल‍िए बने रहिए हमारे साथ।
RRB NTPC, RRB Group D Exam 2021
तस्वीर साभार:  Times Now
RRB NTPC, RRB Group D Exam 2021

रेलवे रिक्रटमेंट बोर्ड यानि आरआरबी ग्रुप डी के तहत आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार है। काफी इंतजार के बाद आवेदकों को एग्‍जाम डेट और एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है। अगर आप भी इन जा‍नकारियों का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि कब जारी होंगे आरआरबी ग्रुप डी के एडमिट कार्ड।  इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 103769 पदों पर भर्ती होनी है। 

RRB NTPC Result, RRB Group D Exam 2021 Live Updates

Sep 19, 2021  |  02:58 PM (IST)
लिखित परीक्षा के अलावा इस आधार पर होगा चयन

ग्रुप डी के पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने वालों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। रेलवे इस एग्जाम के जरिए ट्रैक मेंटेनर ग्रेड 4, विभिन्न तकनीकी विभागों जैसे- इलेक्ट्रिकल, मेकेनिकल और एस एंड टी विभागों में सहायक के विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। 

Sep 19, 2021  |  12:53 PM (IST)
1 करोड़ से ज्‍यादा आवेदक होंगे शामिल

रेलवे की ओर से निकाली गई ग्रुप डी की भर्ती के लिए पहले परीक्षा की तारीख अप्रैल और जून के बीच निर्धारित की गई थी। मगर कोरोना महामारी के चलते तय तारीख आगे बढ़ानी पड़ गई। अब बोर्ड 1 करोड़ से अधिक उम्‍मीदवारों के लिए ऑनलाइन एग्‍जाम करा रहा है। ये कई चरणों में आयोजित किए जाएंगे। 

Sep 19, 2021  |  12:04 PM (IST)
नोटिफिकेशन से मिलेगा आवेदकों को अपडेट

रेलवे में ग्रुप D के तहत होने वाली भर्तियों के लिए जल्‍द ही एडमिट कार्ड, परीक्षा की तारीख और एग्जाम सेंटर की जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए जारी की जाएगी। आवेदकों के पास इसका नोटिफिकेशन आएगा। माना जा रहा है कि उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड एग्जाम की डेट के 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे। 

Sep 19, 2021  |  09:36 AM (IST)
एडमिट कार्ड के साथ मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

RRB Group D एग्जाम देने वाले उम्‍मीदवारों को मुफ्त रेल यात्रा करने के लिए फ्री ट्रैवल पास दिया जाएगा। जिससे उन्‍हें आने जाने में परेशानी न हो। हालांकि ये लाभ केवल आरक्षित वर्ग के उन आवेदकों को मिलेगा जिन्‍होंने फॉर्म भरते समय पास के लिए आवेदन किया हो। 

Sep 18, 2021  |  10:13 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में अंकों का गणित

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा में कितना क्या पूछा जाएगा इसकी बात करें तो सभी विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इन सवालों को करने के लिए उम्मीदवारों के पास केवल 90 मिनट का समय होगा। हर एक सही जवाब के लिए 1 अंक मिलेगा, जबकि गलत जवाब के लिए 1/3 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी होगी। यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा 15 अन्य भारतीय भाषाओं में आयोजित होगी।

Sep 18, 2021  |  08:15 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी में गणित के जरूरी विषय

अगर आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में गणित की बात करें तो इसके लिए आपको गणित के इन विषयों पर तैयारी करनी चाहिए- प्रतिशत, बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, अनुपात और अनुपात, समय और कार्य, चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज।

Sep 18, 2021  |  06:11 PM (IST)
आरआरबी के लिए तैयारी का तरीका

आरआरबी से जुड़ी परीक्षाओं की अपनी तैयारी का आकलन करते रहने के लिए मॉक टेस्ट की सबसे अहम भूमिका है जिसे आपको नहीं भूलना चाहिए क्योंकि यही है जो आपको लगातार कॉम्पिटीशन यानी प्रतिस्पर्धा का अहसास कराते हैं। बीते सालों के पेपर को खुद से अटेंप्ट करके भी अपनी तैयारी को परखा जा सकता है।

Sep 18, 2021  |  05:00 PM (IST)
RRB Group D परीक्षा में प्रश्नों का गणित

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा के फार्मेट और अलग अलग विषयों से जाने वाले प्रश्नों की संख्या पर एक नजर डाल लेते हैं। सामान्य विज्ञान से 25 प्रश्न, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 30 प्रश्न, गणित के 25 सवाल और सामान्य जागरुकता व करेंट अफेयर्स के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे।

Sep 18, 2021  |  02:53 PM (IST)
कैसे मिलेगा RRB Group D एडमिट कार्ड 

RRB Group D भर्ती के लिए जिन्‍होंने आवेदन किया है कि वह एडमिट कार्ड जारी होने के बाद रेलवे की रीजनल वेबसाइड से डाउनलोड कर पाएंगे। रेलवे के अलग अलग रीजन की अलग अलग वेबसाइट्स हैं। 

Sep 18, 2021  |  02:52 PM (IST)
रेलवे भर्ती बोर्ड की रीजनल वेबसाइट

एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है। आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)।

Sep 18, 2021  |  02:51 PM (IST)
कैसे डाउनलोड करें RRB NTPC Admit Card 2021:

चरण 1: आरआरबी की क्षेत्र आधारित आधिकारिक वेबसाइट्स पर जाएं।
चरण 2: होम पजे पर, डाउनलोड ‘एडमिट कार्ड’ लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: लॉग-इन पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि पासवर्ड के रूप में दर्ज करें।
चरण 4: कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका हॉल टिकट स्क्रीन पर खुल जाएगा।
चरण 5: इसे डाउनलोड करें, आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लेकर अपने पास रखें।

Sep 18, 2021  |  01:55 PM (IST)
RRB Group D: देखें किन पदों पर होगी भर्तियां

आरआरबी ग्रुप डी ने ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, हेल्पर / असिस्टेंट, असिस्टेंट पॉइंट्समैन जैसे विभिन्न लेवल -1 पदों पर रिक्तियों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की गई थी।

Sep 18, 2021  |  01:08 PM (IST)
साथ रखें रोल नंबर और पासवर्ड

RRB NTPC Result 2021 देखने के लिए छात्र रोल नंबर और पासवर्ड अपने पास जरूर रखें। संभावना है कि बोर्ड सभी सातों फेज में शामिल हुए उम्‍मीदवारों का रिजल्‍ट एक साथ जारी कर सकता है। अभ्यर्थी इस वेबसाइट rrbcdg.gov.in से चेक कर सकेंगे रिजल्ट।

Sep 18, 2021  |  12:16 PM (IST)
साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में कई पदों पर भर्ती

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (South East Central Railway) में ट्रेड एप्रेंटिस के लिए योग्‍य और इच्‍छुक उम्‍मीवारों के पास 5 अक्‍टूबर तक आवेदन करने का मौका है। SECR recruitment के तहत इन पदों पर आवेदन के लिए उम्‍मीदवारों के पास मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 प्रणाली के तहत 10वीं पास होना जरूरी है। इसी के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है। उम्‍मीदवार SECR की अधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

Sep 18, 2021  |  11:39 AM (IST)
आरआरबी एनटीपीसी का रिजल्‍ट भी जल्‍द

रेलवे रिक्रेटमेंट बोर्ड जल्द 'आरआरबी एनटीपीसी सीईएन 01/2019 परिणाम 2021' लिंक उपलब्ध करा सकता है। बता दें, इस संबंध में आंसर की पहले जारी की जा चुकी है और जल्द ही rrb ntpc result भी उपलब्ध कराया जा सकता है।

Sep 18, 2021  |  11:09 AM (IST)
15 भाषाओं में आयोजित की जाएगी आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 15 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में जनरल साइंस, मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स से सवाल पूछे जाते हैं। गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। 

Sep 18, 2021  |  10:33 AM (IST)
CBT से होगा RRB Group D में चयन

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड यानी सीबीटी मोड में होगी। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 2021 में सभी विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सही जवाब के ल‍िए एक अं‍क दिया जाएगा जबकि गलत जवाब पर एक तिहाई अंक काटा जाएगा। परीक्षा कुल 90 मिनट की होगी ।

Sep 18, 2021  |  10:32 AM (IST)
2.5 करोड़ से ज्‍यादा आवेदन

12 अप्रैल 2019 तक इन पदों के लिए आवेदन किए गए थे। जानकारी के अनुसार इस भर्ती परीक्षा के लिए लगभग 2.5 करोड़ अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जिन युवाओं ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया है, उनका एक एक दिन भर्ती शुरू होने के इंतजार में गुजर रहा है। 

Sep 18, 2021  |  10:30 AM (IST)
कुल कितने पदों पर होनी है भर्ती 

RRB Group D के पदों पर भर्ती के ल‍िए रेलवे ने साल 2019 में नोटिफ‍िकेशन जारी किया था। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 103769 पदों पर भर्ती होनी है। युवाओं को इस भर्ती प्रक्रिया के पूरे होने का बेसब्री से इंतजार है।