रेलवे में होगी बंपर भर्ती, युवाओं को मिलेगा 99000 पदों पर मौका

सरकारी नौकरी
Updated Jul 22, 2019 | 14:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

रेलवे में काम करने के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी हैं। जल्‍द ही भारतीय रेलवे में बंपर भर्ती होने जा रही है।

Jobs in Railway
Jobs in Railway 
मुख्य बातें
  • साल 2019-20 में 1,42,577 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएंगी
  • साल 2019-20 में 1,42,577 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएंगी
  • आने वाले दो साल में करीबन 99000 पद खाली हो जाएंगे

नई दिल्‍ली। रेलवे में काम करने के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी हैं। जल्‍द ही भारतीय रेलवे में बंपर भर्ती होने जा रही है। आरआरबी में आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरने संबंधित पूरी जानकारी पढ़ लें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। रेलवे मंत्री के मुताबिक आउटपुट और सर्विस  क्वालिटी पर वर्कप्रेशर का प्रभाव नहीं दिखता बल्कि प्रौद्योगिकी और प्रणालियों के सिस्टम पर आधारित करती है। ऐसे में वो चाहते हैं कि कर्मचारी के संख्या की वजह से सर्विस की क्वालिटी में कमी नहीं आनी चाहिए।

सरकार ने बताया कि रेलवे में इस साल एक जून को 2.98 लाख से अधिक पद खाली थे और 2.94 लाख कर्मचारियों के लिए भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में कहा कि रेलवे में पिछले एक दशक में 4.61 लाख से अधिक लोगों की भर्ती की गयी। उन्होंने भर्ती की प्रक्रिया को लगातार चलने वाली प्रक्रिया बताते हुए कहा, 1',51,843 पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित की गयी हैं और 2019-20 में 1,42,577 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएंगी। इसमें आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के आरक्षण को ध्यान में रखा गया है।' इसके साथ ही इस साल रेलवे में 38000 से अधिक ग्रुप सी कर्मचारियों और 1 लाख 3 हजार ग्रुप डी कर्मचारियों पदों पर भर्तियां कर रहा है।

उन्होंने बताया कि आने वाले दो साल में लगभग 99000 पद खाली हो जाएंगे, क्योंकि इस समय काम कर रहे कई कर्मचारी जो कि रिटायर होने वाले हैं। ऐसे में कैंडिडेट्स रेलवे के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इच्छुक और आर्ह अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.cr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे ।

एजुकेशन की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर