Odisha Postal Circle Recruitment 2020: डाक विभाग में 2060 पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास भी जल्द करें आवेदन

Gramin Dak Sevak Jobs: भारतीय डाक विभाग के तहत ओडिशा पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की वैकेंसी निकली है। 10वीं पास उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

Gramin Dak Sevak Jobs
डाक विभाग में 2060 पदों पर होगी भर्ती 

ओडिशा पोस्टल सर्किल ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पद के लिए वैकेंसी निकाली है। इसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को https://indiapost.gov.in या https://appost.in/gdsonline के जरिए पोर्टल में खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। जीडीएस के 2060 पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 है। इसके लिए उम्मीदवारों की कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी।

वहीं इन पदों के लिए उम्मीदवार का चयन मेरिट के आधार पर होगा। शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार के पास कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है तो वें भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि जीडीएस भर्ती के लिए सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर ,डाक सेवक पद, ब्रांच पोस्टमास्टर के पद भरे जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

  1. उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं पास की डिग्री होनी चाहिए। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी विषय के तौर पर पढ़ा हो और खास कर इन तीनों विषय को पास किया हो।
  2. अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी।
  3. इसके अलावा उम्मीदवार के पास स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।
  4. आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की न्यूनतम 18 वर्ष और अधिक 40 वर्ष होना चाहिए।
  5. अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को 3 साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

टेक्निकल योग्यता
उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट होनी चाहिए।
इसके अलावा जिन उम्मीदवारों के पास 10वीं और 12वीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय है उन्हें कंप्यूटर की बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं है।

चयन प्रक्रिया

  1. इसके लिए उम्मीदवार के आवेदनों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।
  2. अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी तरह की प्राथमिकता नहीं दी जाएगी, अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर